लाइव टीवी

भिलाई में श्रद्धालुओं ने हनुमानजी का आशीर्वाद लेकर की नए साल की शुरुआत

Mithilesh Thakur | News18 Chhattisgarh
Updated: January 2, 2019, 5:37 PM IST
भिलाई में श्रद्धालुओं ने हनुमानजी का आशीर्वाद लेकर की नए साल की शुरुआत
दुर्ग: हनुमान मंदिर में पहुंचकर श्रृद्धालुओं ने मनाया नव वर्ष

भिलाई के सबसे प्राचीन और सिद्ध सेक्टर-9 स्थित हनुमान मंदिर में हजारों श्रृद्धालुओं का तांता लगा रहा जहां भक्तों ने हनुमान जी से आशीर्वाद प्राप्त कर अपने घर परिवार के सुख समृद्धि की कामना की.

  • Share this:
छत्तीसगढ़ के दुर्ग में नए साल का स्‍वागत लोगों ने जोरदार तरीके से किया. शहर में कहीं पार्टियां आयोजित हुईंं तो कहीं लोगों ने साल के पहले दिन ईश्वर की शरण में पहुंचकर आशीर्वाद प्राप्त किया. इसी कड़ी में दुर्ग के भिलाई के सबसे प्राचीन और सिद्ध सेक्टर-9 स्थित हनुमान मंदिर में हजारों श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा, जहां भक्तों ने हनुमानजी से आशीर्वाद प्राप्त कर अपने घर-परिवार की सुख समृद्धि की कामना की.

सेक्टर-9 मुख्य चिकित्सालय के बीचोबीच बने इस मंदिर को लाख कोशिशों के बाद भी विस्थापित नहीं किया जा सका, लिहाजा यह मंदिर करीब 50 वर्षों से अस्पताल के बीचोबीच ही स्थित है. यहां हनुमानजी से मांगी गई हर मुराद पूरी होती है. यही वजह है कि यह एक पवित्र स्थल होने के साथ-साथ एक सिद्ध स्थल भी है.

नए वर्ष पर लोगों ने अलग-अलग अंदाज में जश्न मनाया, लेकिन हनुमानजी के मंदिर वे आना नहीं भूले. यही वजह थी कि सुबह से ही मंदिर प्रांगण में हजारों भक्तों का तांता लगा रहा. नए वर्ष के अवसर पर यहां संगीतमय सुंदरकांड का भी आयोजन किया गया, जिसमें हजारों भक्त शामिल हुए और हनुमानजी की भक्ति में लीन नजर आए.

मरीजों के परिजनों की बात की जाए या फिर चिकित्सा जगत के लोगों की, सभी की इस मंदिर के प्रति गहरी आस्था है. अब यह सिद्ध मंदिर सिर्फ छत्तीसगढ़ ही नहीं बल्कि दीगर प्रांतों में भी प्रसिद्ध हो चुका है. यही वजह है कि यहां न सिर्फ भिलाई-दुर्ग बल्कि दीगर प्रांतों से भी लोग हनुमानजी का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए आते हैं.

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुर्ग से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 2, 2019, 12:37 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...