भिलाई स्टील प्लांट से 64 लाख रुपये का कॉपर चोरी, CISF जवान समेत 3 गिरफ्तार

भिलाई स्टील प्लांट से बड़े पैमाने पर कॉपर की चोरी की शिकायत पुलिस से की गई थी. फाइल फोटो.

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के दुर्ग (Durg) जिले में संचालित सेल (SAIL) के यूनिट भिलाई स्टील प्लांट (Bhilai Steel Plant) में चोरी के एक बड़े मामले का खुलासा हुआ है.

  • Share this:
    दुर्ग. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के दुर्ग (Durg) जिले में संचालित सेल (SAIL) के यूनिट भिलाई स्टील प्लांट (Bhilai Steel Plant) में चोरी के एक बड़े मामले का खुलासा हुआ है. बीएसपी (BSP) से 64 लाख रुपये से अधिक कीमत वाले कॉपर (Copper) चोरी मामले में पुलिस (Police) ने तीन आरोपियों को गिरफ्तार (Arrest) किया है. इनमें प्लांट की सुरक्षा में तैनात सीआईएसएफ (CISF) का एक जवान भी शामिल है. सीआईएसएफ जवान पर कॉपर केबल के बंडल को ले जा रहे ट्रक को प्लांट से बाहर करवाने में मदद करने का आरोप लगा है.

    बीएसपी (BSP) से कॉपर (Copper) केबल की चोरी का आरोप हैवी इंजीनियरिंग कंपनी (HEC) के ही एक पेटी कॉंट्रेक्टर पर लगा है. पेटी कॉंट्रेक्टर राकेश सिंह पर सीआईएसएफ के हेड कॉंस्टेबल संजय कुमार सैनी की मदद से कॉपर चोरी करने का आरोप लगा है. पुलिस के मुताबिक आरोपी संजय ने एक दलाल दीपक गुप्ता की मदद से कॉपर को भिलाई के ही एक व्यापारी को बेचा है. पुलिस ने तीनों को बीते 20 जनवरी को ही गिरफ्तार कर लिया है. कॉपर खरीदने वाले व्यापारी की तलाश की जा रही है. सीआईएसएफ ने हेड कॉंस्टेबल सैनी को सस्पेंड कर दिया है.

    ये है मामला
    भिलाई की भट्ठी पुलिस मामले की जांच कर रही है. पुलिस के मुताबिक एचईसी कंपनी ने 16 कॉपर केबल के बंडल खरीद कर प्लांट के बाहर टीपीएल यार्ड में रखवाए थे. इनमें से जुलाई 2019 में बीएसपी ने 6 बंडल मंगवा लिए. बचे 10 बंडल यार्ड में ही रखवा दिए गए. 28 दिसंबर 2019 को जांच के दौरान बंडल कम मिले. इसके बाद चोरी शिकायत दर्ज कराई गई. शिकायत के बाद जांच में पता चला कि जहां बंडल रखा था, उसी से सटा सीआईएसएफ का गेट पोस्ट है. इसके बाद वहां तैनात जवानों से भी पूछताछ की गई और मामले में खुलासा हो सका. बताया जा रहा है कि भिलाई में पहली बार सीआईएसएफ ने अपने ही जवान को पुलिस के हवाले किया है.

    ये भी पढ़ें:
    बगैर उपयोग के ​ही बनाए 70 लाख रुपये के पोटा केबिन, अब हो रहे खंडहर 

    मदनवाड़ा नक्सल हमले की जांच के लिए 9 बिन्दु तय, 6 महीने में आयोग देगा रिपोर्ट

     

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.