लाइव टीवी

भिलाई स्टील प्लांट में 5 दिन के भीतर तीसरा हादसा, एक मजदूर की मौत

Mithilesh Thakur | News18 Chhattisgarh
Updated: January 7, 2020, 5:46 PM IST

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के दुर्ग (Durg) जिले में संचालित सेल (SAIL) के यूनिट भिलाई स्टील प्लांट (Bhilai Steel Plant) में हादसों (Accidents) का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है.

  • Share this:
दुर्ग. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के दुर्ग (Durg) जिले में संचालित सेल (SAIL) के यूनिट भिलाई स्टील प्लांट (Bhilai Steel Plant) में हादसों (Accidents) का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है. प्लांट में 5 दिन के भीतर तीसरा हादसा हुआ है. मंगलवार को हुए तीसरे हादसे में एक मजदूर (Worker) की मौत (Death) हो गई है. आज सुबह कोयले (Cole) का वैगन खाली कराने से पहले शंटिंग कराते समय ठेका मजदूर चपेट में आ गया. दो वैगन की चपेट में आने से मजदूर टेकराम दब गया. मौजूद कर्मचारी उसे उठाकर मेन मेडिकल पोस्ट ले गए, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया.

स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (SAIL) के भिलाई (Bhilai) यूनिट में लगातार हादसे हो रहे हैं. मिली जानकारी के मुताबिक आज कोयले का वैगन रैक से अलग करने के बाद कोक ओवन वैगन ट्रिप्पलर नंबर-7 पर ले जाया गया था. इसके बाद खाली वैगन को रवाना कराने के लिए टेकराम शंटिंग करा रहा था. बताया जा रहा है कि मजदूर दो वैगन के बीच में ही था, तभी लोको पायलट ने मूवमेंट कर दिया. इससे वो दब गया. दबने से उसके पैरों में गंभीर चोट लगी. टेकराम को अस्पताल ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया.

नए साल में तीसरी घटना
बता दें कि 2 जनवरी की देर रात ब्लास्ट फर्नेस-8 में गैस रिसाव हुआ था, जिसकी चपेट में एक डीजीएम सहित छह मजदूर आए थे. इसके बाद तीन जनवरी को कोक ओवन के पुशिंग कार का मेंटेनेंस करते समय एक नियमित कर्मचारी झुलस गया था. बार-बार प्लांट में हो रही दुर्घटनाओं की वजह से यहां दहशत का माहौल बना हुआ है. इसके चलते मजदूरों को आशंका रहती है कि प्लांट में किसी भी समय बड़ा हादसा हो सकता है. गौरतलब है कि इससे पहले 9 अक्टूबर 2018 को गैस कांड से 14 कार्मिकों की जान गई थी.

ये भी पढ़ें:
छत्तीसगढ़ पंचायत चुनाव: यहां मां और बेटी के बीच ही चुनावी दंगल, किसको मिलेगी जीत? 

CAA बवाल: 'गांधी-नेहरू के सपनों को पूरा कर रही है मोदी सरकार, फिर विरोध क्यों?' 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुर्ग से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 7, 2020, 5:46 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर