लाइव टीवी

इस शहर में चल रही है गोबर एक्सप्रेस, लोगों को मिल रहा रोजगार
Durg News in Hindi

Mithilesh Thakur | News18 Chhattisgarh
Updated: January 14, 2019, 5:56 PM IST
इस शहर में चल रही है गोबर एक्सप्रेस, लोगों को मिल रहा रोजगार
सांकेतिक फोटो.

छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले के नगर निगम भिलाई क्षेत्र में इन दिनों पूजा और गोबर एक्सप्रेस खास आकर्षण का केंद्र बनी हुई है.

  • Share this:
छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले के नगर निगम भिलाई क्षेत्र में इन दिनों पूजा और गोबर एक्सप्रेस खास आकर्षण का केंद्र बनी हुई है. अपने नाम के अनुरूप यह दोनों ही गाडियां अपना काम कर रही हैं. दरअसल शहर को स्वच्छ रखने के लिए निगम प्रशासन ने एक टेक्नीक का इस्तेमाल किया है, जिसके तहत आरंभ की गई पूजा और गोबर एक्सप्रेस अपना काम कर लोगों को मुनाफा भी दे रही है.

क्या गोबर आमदनी का जरिया बन सकता है. क्या कभी ईश्वर को श्रृद्धा से चढ़ाई गई पूजन सामग्री भी काम आ सकती है. आम जीवन में भले ही इनका बहुत ज्यादा मोल न हो, लेकिन भिलाई नगर निगम प्रशासन ने इनकी अहमियत जानी है. यही वजह है कि अब प्रशासन ने शहर में गोबर और पूजा एक्सप्रेस आरंभ की है. गोबर एक्सप्रेस का उपयोग शहर की सड़कों पर घूम घूम कर गोबर एकत्रित करने के लिए किया जा रहा है. इससे एकत्रित गोबर का उपयोग कंण्डा और खाद बनाने के लिए किया जाता है. इसका लाभ अब दिखने भी लगा है, जब श्मशान घाट पर अंतिम संस्कार के लिए उपयोग होने वाली लकडियों में कमी आई है तो वहीं खाद बेचकर लाभ अर्जित किया जा रहा है.

भिलाई नगर निगम के आयुक्त एसके सुंदरानी का कहना है कि गोबर एक्सप्रेस एक तरह से लोगों के लिए रोजगार का साधन बना हुआ है. इसके साथ ही शहर में पूजा एक्सप्रेस भी खास आकर्षण का केंद्र बनी हुर्ह है. रोज सुबह पूजा एक्सप्रेस शहर के हर धार्मिक स्थलों पर पहुंचती है और ईश्वर को चढ़ाई गई पूजन सामग्रियों को एकत्रित करती है. इस सामग्री का भी इस्तेमाल निगम प्रशासन कर रहा है और उससे लोगों को स्वावलंबी बनाने का प्रयास किया जा रहा है.

छत्तीसगढ़ की हर ताजा अपडेट्स के लिए देखें- LIVE TV.



ये भी पढ़ें: इस रिसर्चर ने एक ही पौधे में उगाया आलू और टमाटर, नाम दिया POMATO ये भी पढ़ें: PM मोदी पांच मिनट के लिए कल आएंगे रायपुर, क्या होगी सीएम बघेल से मुलाकात? 

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुर्ग से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 14, 2019, 5:56 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर