Home /News /chhattisgarh /

दुर्ग के तुषार को मिलेगा राष्‍ट्रीय  पुरस्‍कार, क्षेत्र में  खुशी

दुर्ग के तुषार को मिलेगा राष्‍ट्रीय  पुरस्‍कार, क्षेत्र में  खुशी

दुर्ग जिलेे बेरला ब्लॉक के हरदी गांव के निवासी तुसार वर्मा को 26 जनवरी को बहादुरी के लिए वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. जनता उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भिभौरी की 11 वीं कक्षा में पढ़ने वाले 15 वर्षीय तुसार वर्मा ने बताया कि 20 सित्मबर 2016 को रात नौ बजे उसके पड़ोस में रहने वाले बुजुर्ग भुलउराम वर्मा ने अपने घर मच्छर भगाने के लिए आग जलाई थी.

अधिक पढ़ें ...
दुर्ग   जिलेे  बेरला ब्लॉक के हरदी गांव के निवासी तुषार वर्मा को 26 जनवरी को बहादुरी के लिए वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. जनता उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भिभौरी की 11 वीं कक्षा में पढ़ने वाले 15 वर्षीय तुषार वर्मा ने बताया कि 20 सित्मबर 2016 को रात नौ बजे उसके पड़ोस में रहने वाले बुजुर्ग भुलउराम वर्मा ने अपने घर मच्छर भगाने के लिए आग जलाई थी.

जिसके पास में रखीी पैरावट में आग लग गई. देखते ही देखते आग की लपटें घर में भी पहुंच गईं. लपटों को देख भुलउराम चिल्लाने लगे. आवाज सुनकर आस-पास के लोग पहुंच कर आग बुझाने का प्रयास करने लगे.

इसी बीच तुषार भी वहां पहुँचा. वह आग के लपटों की परवाह किए बगैर घर में घुसा और आग को बुझाने का प्रयास करने लगा. उसकी नजर मकान के अंदर बंधे जानवरों पर और घर में फंसे बुजुर्गों पर पड़ी.

उसने दरवाजा खोलकर बुजुर्गों को बाहर निकाला. इसके बाद अंदर बंधे 3 गायों व एक जोड़ी बैलों को बाहर निकाला. इन सभी को निकालने के दौरान वह स्वंय झुलस गया. इसी हालात में ही उसने पड़ोसियों की मदद से आग बुझाई.

बाद में तुषार को प्राथमिक उपचार के लिए भेजा गया. उसके इस अदम्य साहस के लिए उसे देश के बच्चों के सबसे बडे़ वीरता पुरस्कार से 26 जनवरी को नवाजा जाएगा. जिसे लेकर बेरला  स्‍कूल  के शिक्षक व दोस्त ही नहीं क्षेत्र के विधायक सहित सभी गर्वान्वित महसूस कर रहे हैंं .

 

Tags: Republic day

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर