यहां खुले में न करें शौच, होटलों का टॉयलेट करें इस्तेमाल

News18Hindi
Updated: November 15, 2017, 11:39 AM IST
यहां खुले में न करें शौच, होटलों का टॉयलेट करें इस्तेमाल
सांकेतिक फोटो
News18Hindi
Updated: November 15, 2017, 11:39 AM IST
ऑलीशान चमचमाता होटल, रेस्तरां में सिर्फ ठहरने, ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर ही नहीं, ​बल्कि आप सिर्फ टॉयलेट इस्तेमाल करने भी जा सकते हैं वो भी नि:शुल्क. यदि होटल संचालक आपको टॉयलेट इस्तेमाल करने से रोके तो तत्काल इसकी शिकायत नगर निगम में कर दीजिए. निगम संचालक से जुर्माना वसूलेगा.

स्वच्छता रैकिंग में ऊंचे पायदान हासिल करने के लिए नगर निगम भिलाई ने पूरी ताकत झोंक दी है. दिसंबर में रैकिंग के लिए सफाई जांचने वाली टीम भिलाई आने वाली है. उससे पहले भिलाई निगम सब कुछ ठीकठाक कर लेना चाहता है. हाल ही होटल व रेस्तरां संचालकों को दिए गए निर्देश इसी कड़ी का हिस्सा है.

भी स्वच्छता रैकिंग में देशभर में भिलाई का स्थान 57वां एवं छत्तीसगढ़ में दूसरा है.


बीते सप्ताह नगर निगम भिलाई के आयुक्त केएल चौहान ने होटल संचालकों की बैठक बुलाई. आयुक्त ने कहा कि अब आम आदमी के लिए होटल का टॉयलेट 24 घंटे खुला छोड़ना होगा. टॉयलेट का इस्तेमाल कर रहे व्यक्ति से पूछना होगा कि हमारा टॉयलेट साफ सुथर है या नहीं.

आयुक्त ने होटल संचालकों को होटल के बाहर नोटिस बोर्ड लगाने के लिए भी कहा. नोटिस बोर्ड पर लिखा होगा कि हमारे यहां टॉयलेट की सुविधा उपलब्ध है. यह व्यवस्था पहले पेट्रोल पंपों पर लागू की गई. अब होटल व रेस्तरां पर लागू की जा रही है.

भिलाई निगम के जनसंपर्क अधिकारी सुभाष सिंह ठाकुर ने बताया कि भिलाई इस्पात संयंत्र के साथ मिलकर दो माह पूर्व गंदगी फैलाने वाले पर कार्रवाई की गई थी. सिविक सेंटर स्थित हरीराज रेस्टोरेंट संचालक पर शौचालय इस्तेमाल न कराने के आरोप में 47 हजार रुपए जुर्माना लगाया गया था. हरीराज के कर्मचारी खुले मैदान में शौच करते थे.

आयुक्त केएल चौहान ने बताया कि खुले में शौच या लघुशंका रोकने के लिए होटल संचालकों के साथ बैठकर यह निर्णय लिया गया है. ताकि क्लीन भिलाई के लक्ष्‌य को पूरा किया जा सके. होटल संचालकों ने सहमति जताते हुए सहयोग का आश्वासन दिया है.
First published: November 15, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर