इस बुजुर्ग महिला ने किया ऐसा काम, सरकार करेगी सम्‍मान

Krishna Kumar Saini | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: August 12, 2017, 11:31 PM IST
इस बुजुर्ग महिला ने किया ऐसा काम, सरकार करेगी सम्‍मान
अनादि बाई नेताम.
Krishna Kumar Saini | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: August 12, 2017, 11:31 PM IST
छत्‍तीसगढ़ में गरियाबंद जिले में एक 65 वर्षीय बुजुर्ग महिला पीएम नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान का संदेश फैला रही है. उसने ऐसा काम किया है कि अब जनपद पंचायत उसे सम्‍मानित करेगी.

अनादि बाई नेताम नाम की यह बुजुर्ग महिला जिले के देवभोग विकासखंड के ग्राम सेनमुड़ा की रहने वाली है. अनादि बाई नेताम ने अपनी 6 महीने की पेंशन से पंचायत द्वारा बनाए गए शौचालय में टाइल्स लगाकर लोगों को स्वच्छता का एक नया संदेश दिया है. हालांकि ग्राम पंचायत ने स्वच्छता अभियान के तहत अनादि बाई के घर भी शौचालय बनाया है, मगर उसके बाद भी अनादि बाई ने शौचालय को और बेहतर बनाने और लोगों को इसके उपयोग के प्रति जागरूक करने के लिए इसमें टाइल्स लगाई है. साथ ही ग्राम पंचायत द्वारा बनाए गए सेप्टिक टैंक को तोड़कर उसकी जगह बड़ा टैंक बनवाया है. अनादि बाई ने इसके लिए अपनी 6 महीने की वह पेंशन खर्च कर दी, जो उसके जीने का सहारा थी. अनादि बाई का मकसद गांव में स्वच्छता को बढ़ावा देना है.

उनके इस अभियान का असर भी देखने को मिला है. उनके मोहल्ले के लगभग 100 परिवार अपने शौचालय में टाइल्स तो नहीं लगवा पाए, मगर ग्राम पंचायत द्वारा बनाए गए शौचालयों का इस्तेमाल करना जरूर शुरू कर दिया है. अनादि बाई की इस पहल के कारण गांव जल्द ही खुले में शौच से मुक्‍त (ओडीएफ) घोषि‍त होने जा रहा है. गांव की महिला सरपंच शकुंतला नायक अनादि बाई की तारीफ करती हैं. वहीं देवभोग जनपद पंचायत के उपाध्‍यक्ष देशबंधु नायक का कहना है कि गांव के ओडीएफ घोषि‍त होने के समय अनादि बाई को सम्मानित करने का निर्णय लिया गया है.
First published: August 12, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर