Home /News /chhattisgarh /

राजिम माघी पुन्नी मेले का आगाज, त्रिवेणी संगम में स्नान करेंगे हजारों भक्त

राजिम माघी पुन्नी मेले का आगाज, त्रिवेणी संगम में स्नान करेंगे हजारों भक्त

file photo

file photo

त्रिवेणी संगम में स्नान करने के लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालु राजिम पहुंचे. ब्रहम मुहुर्त से ही श्रद्धालुओं का त्रिवेणी संगम में डुबकी लगाना का सिलसिला भी शुरू हो गया.

    छत्तीसगढ़ की ऐतिहासिक राजिम माघी पुन्नी मेला मंगलवार से शुरु हो गया है. माघ पुर्णिमा के दिन इस मेले की शुरुआत हुई. त्रिवेणी संगम में स्नान करने के लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालु राजिम पहुंचे. ब्रहम मुहुर्त से ही श्रद्धालुओं का त्रिवेणी संगम में डुबकी लगाना का सिलसिला भी शुरू हो गया. सोमवार रात से ही श्रद्धालुओं के राजिम पहुंचने का सिलसिला जारी है. इसी के साथ ही प्रतिवर्ष लगने वाले राजिम माघी पुन्नी मेले का आगाज हो गया है. हालांकि कुंभ का विधिवत शुभारंभ मंगलवार शाम महोत्सव स्थल से विधानसभा अध्यक्ष चरणदास मंहत साधु संतों की मौजूदगी में करेंगे.

    पैरी सोंढूर और महानदी के पवित्र त्रिवेणी संगम राजिम में ये विश्व प्रसिद्ध मेला लगता है. इस मेले में धर्म और आस्था का सैलाब उमड पड़ता है. देश और प्रदश के श्रद्धालु त्रिवेणी संगम में स्नान का पुण्य लाभ लेने के लिए यहां हर साल पहुंचे है. मंगलवार के दिन यहां स्नान करने का अपना ही एक विशेष महत्व है. यही कारण है कि यहां त्रिवेणी स्नान करने के लिए श्रद्धालु दूर-दूर पहुंचते है.

    राजिम माघी पुन्नी मेले की सदियों से अपनी एक अलग ही पहचान रही है. यहां त्रिवेणी तट पर विष्णु के अवतार राजीवलोचन और त्रिवेणी संगम के बीचोबीच कुलेश्वरनाथ भगवान साक्षात विराजमान है. वैसे तो श्रद्धालुओं के यहां पहुंचने का सिलसिला सालभर लगा रहता है, मगर माघी पुन्नी से महाशिवरात्री के बीच श्रद्धालुओं के पहुंचने की संख्या कई गुना बढ़ जाती है. राजीवलोचन और कुलेश्वरनाथ के दर्शन करने के लिए श्रद्धालु घंटों लंबी लबी कतरों में लगकर अपनी बारी का इंतजार करते है.

    ये भी पढ़ें:

    निलंबित आईपीएस मुकेश गुप्ता को मिली नान और फोन टेपिंग मामले की FIR कॉपी  

    मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम ने पत्नी को बनाया विशेष सहायक, विवाद के बाद आदेश किया निरस्त

    रायपुर नगर निगम की MIC जल्द हो सकती है भंग, ये है वजह

    Pulwama Attack: विरोध के चलते साउथ एशियन यूनिवर्सिटी फेस्टिवल से पाकिस्तान ने नाम लिया वापस

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स       

    Tags: Art and Culture, Chhattisgarh news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर