• Home
  • »
  • News
  • »
  • chhattisgarh
  • »
  • किडनी प्रभावित मरीजों से मिलकर भावुक हुईं राज्यपाल, कहा- 'सुपेबेड़ा अब मेरी जिम्मेदारी'

किडनी प्रभावित मरीजों से मिलकर भावुक हुईं राज्यपाल, कहा- 'सुपेबेड़ा अब मेरी जिम्मेदारी'

राज्यपाल अनुसुइया ने कहा कि उन्होंने कहा कि अभी सिर्फ ढाई महीने हुए हैं. ये बताना मुश्किल है योजनाएं कितनी लागू हुईं है.  (File Photo)

राज्यपाल अनुसुइया ने कहा कि उन्होंने कहा कि अभी सिर्फ ढाई महीने हुए हैं. ये बताना मुश्किल है योजनाएं कितनी लागू हुईं है. (File Photo)

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के सुपेबेड़ा (Supebeda) में पिछले तीन साल में किडनी की बीमारी (Kidney Disease) से पीड़ित 71 लोगों की मौत (Death) हो चुकी है.

  • Share this:
गरियाबंद. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के गरियाबंद (Gariaband) जिले के किडनी बीमारी (Kidney Disease) से प्रभावित गांव सुपेबेड़ा (Supebeda) में राज्यपाल अनुसुइया उइके (Governor Anusuiya Uike) मरीजों से चर्चा के दौरान भावुक हो गईं. राज्यपाल ने सुपेबेड़ा (Supebeda) के ग्रामीणों से कहा कि अब चिंता की कोई बात नहीं है. सुपेबेड़ा अब ​मेरी जिम्मेदारी है. मंगलवार को राज्यपाल समेत स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव (Health Minister TS Singhdev), सांसद चुन्नीलाल साहू सुपेबेड़ा पहुंचे हैं. वहां राज्यपाल ने किडनी प्रभावित मरीजों और उनके परिजनों से वन टू वन चर्चा की.

एक आंकड़े के अनुसार पिछले तीन साल में किडनी की बीमारी (Kidney Disease) से पीड़ित सुपेबेड़ा (Supebeda) के 71 लोगों की मौत (Death) हो चुकी है. यही नहीं गांव में 200 से ज्यादा किडनी मरीज बेहतर इलाज के लिए परेशान हैं. इसको लेकर ही इसी महीने महासमुंद से सांसद चुन्नीलाल साहू ने राज्यपाल से मुलाकात की थी. इसके बाद राज्यपाल ने सुपेबेड़ा में निरिक्षण का शेड्यूल तय किया था. इसके तहत ही आज राज्यपाल, मंत्री, सांसद व आला अफसर वहां पहुंचे हैं.

मरीजों से की चर्चा
सुपेबेड़ा में पहुंची राज्यपाल अनुसुइया उइके ने गांव के ग्रामीणों से एक एक कर चर्चा की. उनकी समस्याओं को जाना और परेशानियों पर चर्चा की. बता दें कि सुपेबेड़ा में दूषित पानी पीने से पिछले 5 साल से किडनी की बीमारी ग्रामीणों में फैल रही है. इसके चलते पिछले तीन साल में 71 लोगों की मौत हो गई. इसमें बीते 15 अक्टूबर को किडनी बीमारी से प्रभावित मरीज अकालू मसरा की मौत के बाद फिर से वहां ग्रामीणों में दहशत बढ़ गई है. हालांकि राज्य सरकार वहां बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने का दावा कर रहा है.

ये भी पढ़ें: सुपेबेड़ा में किडनी पीड़ित एक और मरीज की मौत, 71 पहुंचा मरने वालों आंकड़ा, राज्यपाल से शिकायत 

जेलों में बंद छत्तीसगढ़ के आदिवासी नक्सली हैं या नहीं, तय करेगी कमेटी

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज