• Home
  • »
  • News
  • »
  • chhattisgarh
  • »
  • बीहड़ के इस आश्रम में बच्चों का दाखिला करवाने लगती है लाइन

बीहड़ के इस आश्रम में बच्चों का दाखिला करवाने लगती है लाइन

छत्तीसगढ़ के गरियाबंद के बीहड जंगल में एक ऐसा सरकारी प्रायमरी स्कूल है, जहां अपने बच्चों को दाखिला दिलाने के लिए लोगों को लाईन लगानी पड़ती है.

  • Share this:
छत्तीसगढ़ के गरियाबंद के बीहड जंगल में एक ऐसा सरकारी प्रायमरी स्कूल है, जहां अपने बच्चों को दाखिला दिलाने के लिए लोगों को लाईन लगानी पड़ती है. स्कूल को आईएसओ प्रमाणपत्र मिला हुआ है. आईएसओ 9001 प्रमाणपत्र राज्य उत्कृष्ट विद्यालय पुरस्कार वर्ष 2018 में इस स्कूल के 11 बच्चों का जवाहर नवोदय, एकलव्य और डीपीएस स्कूल में दाखिला हुआ है. गरियाबंद के धवलपुर में संचालित आदिवासी बालक आश्रम के नाम कई उपलब्धियां हैं.

एकलव्य और डीपीएस स्कूल में यहां के बच्चों के दाखिले का सिलसिला आश्रम खुलने के साथ साल 1998 से जारी है, 1998 से संचालित आश्रम से अब तक ना जाने कितने बच्चों का चयन उच्च शिक्षा के लिए बेहतर स्कूलों में हो चुका है. साल 1998 से संचालित आश्रम से अब तक ना जाने कितने बच्चों का चयन उच्च शिक्षा के लिए बेहतर स्कूलों में हो चुका है.

100 सीटर इस आश्रम में आसपास के एक दर्जन गांव के आदिवासी बच्चे पढ़ाई करते हैं, उनके गांव में सरकारी स्कूल होने के बावजूद भी वे यहां अपने पढ़ाना चाहते हैं. एडमिशन के समय लोगो को लाईन लगाकर अपने बच्चों का दाखिला करना पड़ता है. आश्रम अधीक्षक टीआर देव के मुताबिक अपने शिक्षकों के साथ मिलकर वे बच्चों को इस लायक बनाते हैं कि वे उच्च स्तरीय संस्थानों में आसानी से दाखिला पा सकें.

शिक्षकों की मेहनत का असर यहां के बच्चों पर साफ नजर आता है. अधिकांश बच्चों से जब पूछा गया कि वे बड़े होकर क्या बनना चाहते हैं तो उनका जवाब था कि वे बड़े होकर अच्छा इंसान बनना चाहते हैं. ऐसा नहीं है कि यहां मेरिट के आधार पर होनहार बच्चों को दाखिला दिया जाता हो बल्कि गांव के आदिवासी बच्चों को पहले और दाखिला पाओ के आधार पर दाखिला दिया जाता है. फिर शिक्षक अपनी मेहनत से इन बच्चों को तरासकर इस लायक बनाते हैं.

ये भी पढ़ें: कल्लूरी की जगह जेल में थी, लेकिन भूपेश सरकार ने प्रतिष्ठित पद पर बैठा दिया: स्वामी अग्निवेश 

ये भी पढ़ें: लाल डायरी में छुपे हैं कथित 36 हजार करोड़ के नान घोटाले के राज, SIT जांच में सामने आएगा सच? 

ये भी पढ़ें: विवादित अफसर एसआरपी कल्लूरी के नेतृत्व में बहुचर्चित नान घोटाले की जांच करेगी SIT 

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स  

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज