• Home
  • »
  • News
  • »
  • chhattisgarh
  • »
  • ग्रामीणों ने पेश की अनूठी मिसाल,आपसी सहभागिता से तालाब में कराया निर्मलाघाट का निर्माण

ग्रामीणों ने पेश की अनूठी मिसाल,आपसी सहभागिता से तालाब में कराया निर्मलाघाट का निर्माण

A unique example was presented by villagers as they constructed Nirmalghat in pond with mutual participation

A unique example was presented by villagers as they constructed Nirmalghat in pond with mutual participation

जनप्रतिनिधि और अधिकारियों की अनदेखी का शिकार ग्रामीणों ने एकजुटता का बनाया अनूठा मिशाल,लाखों रूपए इकट्ठा कर ग्रामीणों ने तालाब में खुद कराया निर्मलाघाट का निर्माण

  • Share this:


छत्तीसगढ़ के जांजगीर-चांपा जिले के अकलतरा विकासखंड के ग्राम पकरिया के आश्रित ग्राम नवापारा के ग्रामीणों ने एकता की अनूठी मिसाल पेश की है. नवापारा के ग्रामीण पिछले 10 साल से जिले के जिम्मेदार जनप्रतिनिधि और अधिकारियों से अपने ग्राम के पुरेनहा तालाब में निर्मला घाट बनाने के लिए गुहार लगा रहे थे.10 साल से बार-बार आवेदन लगाने के बावजूद भी शासन-प्रशासन के लोगों ने ग्रामीणों की मांग पर ध्यान नहीं दिया.

ग्रामीणों ने एक जुटता दिखाते हुए गांव में एक बैठक आयोजित की. बैठक में गांव के तालाब निर्मला घाट का निर्माण का फैसला लिया गया.ग्रामीणों का कहना है कि
पिछले 10 साल से उनके गांव के तालाब में निर्मलाघाट बनाने की मांग हो रही थी
. बावजूद इसके भी ना तो सरपंच का ध्यान गया ना विधायक और ना ही जनपद सदस्य ने इस ओर ध्यान दिया.

ग्रामीणों ने कलेक्टर से भी फरियाद लगाया पर हाथ कुछ नहीं लगा. तब ग्रामीणों ने गांव में ही बैठक आयोजित कर यह निर्णय लिया कि गांव के सभी लोग अपनी हैसियत के अनुसार चंदा इकट्ठा करेंगे. जो चन्दा नहीं दे पा रहा है उनके घर से कम से कम एक व्यक्ति श्रमदान करेगा. इस तरह ग्रामीणों ने अपने गांव के तालाब में निर्मलघाट का निर्माण किया.


ग्रामीणों ने सिर्फ निर्मलाघाट का निर्माण नहीं कराया है बल्कि इस बात का भी संकल्प लिया कि गांव में अब कुछ भी जरूरत होगी तो शासन- प्रशासन के सामने गुहार नहीं लगाई जाएगी. बल्कि गांव में एक बैठक आयोजित कर चंदा एकत्रित किया जाएगा और जरूरत के हिसाब से निर्माण कार्य कराया जाएगा.ग्रामीणों द्वारा निर्माण कराए जा रहे निर्मलाघाट में लगभग 1 लाख 20 हजार की राशि खर्च हो चुकी है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज