खनन विभाग की सांठगांठ से बेखौफ माफिया कर रहे हैं रेत की तस्करी
Janjgir News in Hindi

खनन विभाग की सांठगांठ से बेखौफ माफिया कर रहे हैं रेत की तस्करी
अवैध खनन की फाइल तस्वीर.

छत्तीसगढ़ के जांजगीर जिले में खनिज विभाग के सामने खुलेआम अवैध रेत की तस्करी करने में जुटे हुए है.

  • Share this:
छत्तीसगढ़ के जांजगीर जिले में माफिया खुलेआम अवैध रेत की तस्करी करने में जुटे हुए है. जाहिर है कि इससे सरकार को राजस्व का भारी नुकसान हो रहा है. इस अवैध खनन से नदियों के अस्तित्व पर भी खतरा मंडरा रहा है.

विभाग के कई अधिकारी शामिल

खनन विभाग के अधिकारी लगातार कार्रवाही करने की बात तो करते हैं , लेकिन कोई कार्रवाही नहीं करते. वहीं ,सूत्रों ने जानकारी दी है कि अवैध खनिज उत्खनन के इस खेल में विभाग के कई अधिकारी भी शामिल हैं.



30 में से 28 रेत घाटों की अनुमति नहीं
खनन विभाग के रिकार्ड के अनुसार जिले में 30 रेत घाट हैं. जिनमें से शिवरीनारायण और रैनपुर रेत घाट से ही रेत खनन की अनुमति मिली हुई है. बाकि बचे 28 रेत घाटों के लिए अभी तक प्रशासन की तरफ से अनुमति नही दी गई है. इसके बावजूद सभी घाटों पर धड़ल्ले से रेत उत्खनन का कार्य हो रहा है.

खनिज माफिया की सांठ-गांठ से हो रहा उत्खनन

इस खेल में खनिज माफिया कभी-भी सामने नहीं आते हैं. मजदूरों के दम पर पूरा खेल खेला जाता है. इतना ही नहीं मजदूरों को बकायदा सिखाकर काम पर लगाया जाता है. जिसके चलते मजदूरों से पूछने पर भी वह सच्चाई नहीं बताते हैं. माफियाओ की खनिज विभाग के अधिकारी और पंचायत के प्रतिनधियों से सांठ गांठ होती है. जिसके चलते ये बेख़ौफ़ होकर उत्खनन करते है और साथ ही उन्हें बेचकर मोटी कमाई भी कर रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading