जांजगीर-चांपा जिले में 206 केंद्रों पर होगी धान की खरीदी

Rohit Shukla | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: November 14, 2017, 10:18 PM IST
जांजगीर-चांपा जिले में 206 केंद्रों पर होगी धान की खरीदी
धान खरीदी नोडल अधिकारी श्रवण सिंह.
Rohit Shukla | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: November 14, 2017, 10:18 PM IST
छत्‍तीसगढ़ के जांजगीर-चांपा जिले में प्रशासन ने धान खरीदी के लिए तैयारि‍यां पूरी कर ली हैं. पूरे प्रदेश के साथ ही जांजगीर-चांपा जिले में भी बुधवार, 15 नवंबर से धान खरीदी शुरू हो जाएगी.

जिला नोडल अधिकारी श्रवण सिंह ने न्‍यूज़18/ईटीवी को बताया कि जांजगीर-चांपा जिले में समर्थन मूल्य पर किसानों से धान खरीदने के लिए 206 उपार्जन केंद्र बनाए गए हैं, जहां सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. इन केंद्रों के माध्यम से जिले के एक लाख 44 हजार 154 किसानों का धान खरीदा जाएगा. इस लिहाज से जिले में अनुमानित धान खरीदी 75 लाख क्विंटल के आसपास की जाएगी.

धान खरीदी में अनियमितता पर अंकुश लगाने के लिए विभाग ने नियमों में कुछ बदलाव किया है. इस बार किसानों को अपनी उपज बेचने के लिए तीन अवसर ही मिल पाएंगे. यानी किसान उपार्जन केंद्रों में अपना धान बेचने के लिए तीन बार ही ले जा सकता है. जिले के सभी खरीदी केंद्रों में खरीदी हेतु बारदाना भेज दिया गया है, वहीं खरीदी की सारी व्यवस्था पूरी कर ली गई हैं.

आपको बता दें कि प्रदेश में धान खरीदी 15 नवंबर से शुरू होगी. राज्य सरकार 15 लाख से अधिक किसानों से 1990 खरीदी केन्द्रों के माध्यम से करीब 70 लाख टन धान खरीदेगी. सभी किसानों को भुगतान ऑनलाइन होगा.

एक अनुमान के मुताबिक धान खरीदी में राज्य सरकार करीब 10 हजार करोड़ रुपए खर्च करेगी. प्रत्येक किसानों से प्रति एकड़ 15 क्विंटल धान की खरीदी की जाएगी. इसको लेकर दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं.
First published: November 14, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर