लाइव टीवी

जांजगीर में बढ़ा प्रदूषण का स्तर, 200 कारखानों की मॉनिटरिंग भगवान भरोसे
Janjgir News in Hindi

Rohit Shukla | News18 Chhattisgarh
Updated: February 27, 2020, 4:45 PM IST
जांजगीर में बढ़ा प्रदूषण का स्तर, 200 कारखानों की मॉनिटरिंग भगवान भरोसे
प्रदूषण से कई गंभीर बीमारी हो सकती है.

पर्यावरण बचाने के लिए उद्योग विभाग और जिला प्रशासन कोई ठोस कार्रवाई नहीं कर रहा है और लोग दिनों दिन गंभीर बिमारियों के चपेट में आ रहे हैं.

  • Share this:
जांजगीर-चांपा. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के जांजगीर (Janjgir) जिले की आबोहवा धीरे-धीरे जहरीली होती जा रही है. जांजगीर के हवाओं और नदी नालों में उद्योग जहर घोल रहे हैं. बढ़ते प्रदूषण (Pollution) को नियंत्रित करने जिला प्रशासन नाकाम साबित हो रहा है. बढ़ते उद्योग और कारखानों से जिले का वातवरण प्रदूषित हो रहा है. दरअसल, जांजगीर-चांपा जिले में छोटे बड़े करके 200 से भी अधिक प्लांट और कारखाने स्थापित है. इन उद्योगों से निकलने वाले काले धुएं की वजह से दिनों दिन प्रदूषण बढ़ता जा रहा है. उद्योग से निकलने वाला धुआ और गंदे पानी को नदी नालों में छोड़ा जा रहा है, जिससे जलस्रोत प्रदूषित हो रहे हैं, तो वहीं उद्योगों से निकलने वाले काले धुएं से दिनों दिन जिले का वातावरण भी प्रदूषित हो रहा है. पर्यावरण बचाने के लिए उद्योग विभाग और जिला प्रशासन कोई ठोस कार्रवाई नहीं कर रहा है और लोग दिनों दिन गंभीर बिमारियों के चपेट में आ रहे हैं.

लोगों को हो रही परेशानी 

शहरवासियों का कहना है कि जिले में पावर प्लांट और अन्य उद्योगों से निकलने वाले काले धुएं के कारण जीना मुहाल हो गया है. जिले के कारखानों में धुएं से होने वाले प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए ईएसपी नहीं लगाने के कारण, जांजगीर चांपा सहित आस-पास के दो दर्जन से भी अधिक गांवों में लोग प्रदूषित जीवन जीने को मजबूर हैं. तो वहीं जिला अस्पताल के डॉक्टर अनिल जगत का कहना है कि दूषित पानी पीने से कई गंभीर तरह की बीमारी हो सकती है.

अधिकारी कर रहे कार्रवाई की बात



जिले में बढ़ते औद्योगिकीकरण और उद्योगों की लापरवाही से जिले का वातावरण इस कदर प्रदूषित हो चूका है कि हॉस्पिटल में लगातार दमा और स्वांस संबंधित बीमारियां बढ़ रही है. बढ़ते प्रदूषण से डॉक्टर्स शहरवासी और ग्रामीण सभी परेशान हैं. इस मामले में  जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तीर्थराज अग्रवाल का कहना है कि प्रशासन की टीम लगातार जांच कर रही है. जो भी खामियां पाई जाएंगी उस पर कार्रवाई होगी.

 

ये भी पढ़ें: 

महिला सरपंच बोलीं- प्रत्याशी के घर पहुंचाया गया प्रमाण पत्र, निरस्त करो चुनाव 

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जांजगीर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 27, 2020, 4:33 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर