लाइव टीवी

कभी भी ध्वस्त हो सकता है डैम, सैकड़ों किसानों के चेहरे पर छाई मायूसी

Deepak Singh | News18 Chhattisgarh
Updated: July 5, 2018, 1:01 PM IST
कभी भी ध्वस्त हो सकता है डैम, सैकड़ों किसानों के चेहरे पर छाई मायूसी
किसानों के चेहरे पर छाई मायूसी

दुर्गा पारा में बना एक डेम साल दर साल टूटता जा रहा है और इस साल अगर डेम की मरम्मत नहीं हुई तो यह पूरी तरह से ध्वस्त हो जाएगा.

  • Share this:
छत्तीसगढ़ में जशपुर जिले के दुर्गा पारा में सैकड़ों किसानों के चेहरे पर चिंता की लकीरें खींच गईं हैं. दरअसल, दुर्गा पारा में बना एक डैम साल दर साल टूटता जा रहा है और इस साल अगर डैम की मरम्मत नहीं हुई तो यह पूरी तरह से ध्वस्त हो जाएगा. बता दें कि इस डेम के पानी से हजारों एकड़ की जमीन में खेती होती है.

यह है दुर्गापारा के करौंदा नाला में बना डैम, यह डेम लगभग 12वर्ष पहले  बना था, यह डैम दुर्गापारा, मैनी, सरडीह और बिमड़ा के ग्रामीणों के किसानों के लिए काफी कारगर साबित हुआ है. इस डैम से आसपास के गांवों के हजारों एकड़ में कृषि भूमि सिंचित होती है, लेकिन बारिश में पानी के तेज बहाव से डैम का निचला हिस्सा धीरे धीरे टूटता जा रहा है.

संबंधित मामले में किसानों का कहना है कि अगर इस डैम की जल्द से जल्द मरम्मत नहीं होती है तो यह डैम पूरी तरह से टूट जाएगा. इतना ही नहीं वो दिन दूर नहीं जब यहां के किसानों के सामने भूखे मरने की नौबत आ जाएगी. लिहाजा, किसानों की मांग है कि इस डैम की जल्द से जल्द ठीक किया जाए. ताकि वे अपने खेतों की सिंचाई कर सकें. हालांकि सिंचाई विभाग के अधिकारी ने डैम की जल्द ही मरम्मत कराने की बात कही है.

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जशपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 5, 2018, 1:01 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर