फर्जी शिकायतों से परेशान है जशपुर पुलिस, अफसरों ने संसदीय सचिव को बताई व्यथा!

जशपुर पुलिस ने संसदीय सचिव को फर्जी एफआईआर के मामले की जानकारी दी.

छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले की पुलिस इन दिनों थानों में फर्जी शिकायतों और एफआईआर (FIR) से परेशान है. गृह विभाग के संसदीय सचिव चिंतामणि महाराज से पुलिस के अफसरों ने फर्जी शिकायतों और एफआईआर की जानकारी दी.

  • Share this:
जशपुर. छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले की पुलिस इन दिनों थानों में फर्जी शिकायतों और एफआईआर (FIR) से परेशान है. गृह विभाग के संसदीय सचिव चिंतामणि महाराज से पुलिस के अफसरों ने फर्जी शिकायतों और एफआईआर की जानकारी दी. इसके बाद अब जशपुर जिले में फर्जी एफआईआर को रोकने पहल शुरू करने की बात कही गई है. इसके तहत फर्जी शिकायतें करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करना तय किया गया है.

पुलिस के मुताबिक आपसी विवाद में छेड़छाड़ बलात्कार समेत अन्य कई तरह की फर्जी शिकायतें थानों में दर्ज कराई जाती हैं. इसपर पुलिस को मजबूरन एफआईआर दर्ज करना पड़ता है. अब जिले में इस तरह की शिकायतों पर एफआईआर को रोकने गृह विभाग के संसदीय सचिव चिंतामणि महाराज ने पहल शुरू की है. चिंतामणि महाराज ने फर्जी शिकायतों के मद्देनजर  बगीचा में सरगुजा आईजी अरविंद साय जशपुर कलेक्टर महादेव कावरे और एसपी बालाजी राव एसडीओपी राजेन्द्र सिंह परिहार के साथ जिले के अधिकारियों की बैठक ली.

एफआईआर पर अंकुश लगाने की चर्चा
बैठक में जिले में फर्जी एफआईआर पर अंकुश लगाने चर्चा की गई. जिले में फर्जी शिकायतों को रोकने अब गांव गांव में जनजागरुकता अभियान चलाया जाएगा और ग्रामीणों को आपसी विवाद में झूठा आरोप लगाकर फर्जी एफआईआर कर निर्दोषों को जेल भेजने से होने वाले नुकसान समेत अन्य पहलुओं पर जानकारी देकर उन्हें जागरूक किया जाएगा. इसके अलावा अब जिले में फर्जी शिकायत करने वालों से भी पुलिस विभाग अब सख्ती से निपटेगा, जशपुर पुलिस अब फर्जी शिकायत करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई भी करेगी. फर्जी शिकायतों के आंकड़े और अन्य जानकारियां भी जुटाने कहा गया है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.