जशपुर जिले की हजारों महिलाओं को आत्मनिर्भर बना चुका है यह केंद्र
Jashpur News in Hindi

जशपुर जिले की हजारों महिलाओं को आत्मनिर्भर बना चुका है यह केंद्र
कोसा धागाकरण केंद्र के माध्यम से जिले की हजारों महिलाएं बनीं आत्मनिर्भर

कौशल विकास केंद्र में धागा निकालने का प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद अब जशपुर जिले की महिलाएं कोसा धागा निकालकर हर महीने हजारों कमा रही हैं. साथ ही अपने परिवार का सहारा बनी हैं.

  • Share this:
छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में कोसा धागाकरण केंद्र के माध्यम से अब जिले की हजारों महिलाएं आत्मनिर्भर बन चुकी हैं. कौशल विकास केंद्र में धागा निकालने का प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद अब ये महिलाएं कोसा धागा निकालकर हर महीने हजारों कमा रही हैं और अपने परिवार का सहारा बनी हैं.

आपको बता दें कि मशीनों पर काम करती महिलाएं कुछ दिन पहले बेरोजगारी का दंश झेल रही थीं. वहीं अब मेहनत मजदूरी कर अपने परिवार का भरण पोषण कर रही हैं. इस बीच इन महिलाओं ने कौशल विकास केंद्र में कोसा धागाकरण का प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद इन महिलाओं को अब कोकून बैंक कांसाबेल में नौकरी मिल गई है.

केंद्र प्रभारी एस. एल. साहू ने बताया कि यहां इन महिलाओं और युवतियों को कोस से धागा निकालने का काम मिला है. महिलाएं अब कोस से धागा निकालने का काम कर रही हैं. उन्होंने कहा कि इस काम में महिलाएं हजारों की आय अर्जित कर रही हैं.



यहां के प्रबंधक एस. एल. साहू का कहना है कि कौशल विकास से प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद ये महिलाएं कोस से तसर धागा निकालकर आत्मनिर्भर हो गई हैं और अपने परिवार को आर्थिक तंगी से बाहर निकालकर उनका सहारा बन गईं हैं.
 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज