लाइव टीवी

बेजुबानों की अनोखी प्रेम कहानी, मोर ऐसे करते हैं जंगल में बसे एक परिवार की रक्षा
Jashpur News in Hindi

News18 Chhattisgarh
Updated: February 11, 2020, 12:19 PM IST
बेजुबानों की अनोखी प्रेम कहानी, मोर ऐसे करते हैं जंगल में बसे एक परिवार की रक्षा
सुदूर वनाचल क्षेत्र में एक परिवार का मयूर (मोर) रक्षक बन कर जहरीले जीव जंतुओं से उनकी रक्षा कर रहा है. फाइल फोटो.

छत्तीसगढ़ (Chhattisgareh) का जशपुर (Jashapur) ऐसा जिला है, जो घने वनों से घिरा हुआ है. जंगली जीवों के लिए इसे स्वर्ग माना जाता है.

  • Share this:
रायपुर/जशपुर. कहते है बेजुबानों की अपनी भाषा होती है, मगर प्यार की भाषा हर कोई समझता है. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) का जशपुर ऐसा जिला है, जो घने वनों से घिरा हुआ है. जंगली जीवों के लिए इसे स्वर्ग माना जाता है. सुदूर वनाचल क्षेत्र में एक परिवार का मयूर (मोर) रक्षक बन कर जहरीले जीव जंतुओं से उनकी रक्षा कर रहा है. परिवार का प्यार पा कर जंगल से भटक कर आये मयूर (Peacocks) अब परिवार की सदस्यों की तरह ही रहता है. एक तरफ तीन मयूर को परिवार के लोग चुग्गा देते है तो वहीं तीनों मयूर परिवार की रक्षा सांप बिच्छुओं से करता है.

जशपुर (Jashapur) जिले जंगली इलाके में बसे गांव लोधमा में धनंजय उरांव का पुरा परिवार रहता है. जुलाई 2019 में खेती-किसानी का काम जोरो पर था. इसी दौरान तीन मयूर के बच्चे जंगल से भटक कर गांव आ पहुंचे. चुग्गा खिलाने के बाद तीनों मयूर का मन गांव में ही रम गया तब से मयूर जंगल की ओर जाते तो हैं, मगर शाम तक वापस गांव लौट आते हैं.

Chhattisgarh
मोर की मुर्गे से दोस्ती होने का दावा परिवार करता है. सांकेतिक फोटो.


मुर्गे के साथ भी दोस्ती, सांप बिच्छू से रक्षा  

धनंजय उरांव के घर मयूर और मुर्गे एक साथ ही रहता है. दोनों को बीच दोस्ती भी अच्छी हो गई है. मुर्गे और मयूर एक ही बर्तन में दाना चुगते हैं. एक दुसरे का साथ दोनों नहीं  छोड़ते. धनंजय उरांव का कहना है कि जब से तीन मयूर उसके घर आया है तब से सांप और बिच्छुओ का भय खत्म हो गया है. चूकि घर जंगल से लगा हुआ है इस लिए सांप और बिच्छुओ का भय बना रहता था. अब पलक झपकते ही मयूर जहरीली जीवों को चट कर जाते है. उरांव कहते हैं एक बार तो सांप उनके करीब ही था, तभी तीनों में से एक मयूर ने उसे पकड़ लिया. घर व बाड़ी में घुसे सांप व बिच्छुओं से अब से 10 से 15 बार उनके परिवार की रक्षा मोरों ने की है.

ये भी पढ़ें:
मां से अवैध संबंध के शक में बेटे ने की युवक की हत्या, जुर्म को दिया सुसाइड का रूप, लेकिन.. बालोद में स्कूली छात्रा का अपहरण कर 8 किलोमीटर तक घुमाया, आरोपियों की तलाश में पुलिस ने की नाकाबंदी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जशपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 11, 2020, 12:19 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर