लाइव टीवी

बिना लाइसेंस के बाजारों में की जा रही खाद की अवैध बिक्री, 49 बोरी खाद जब्त

Deepak Singh | News18 Chhattisgarh
Updated: July 3, 2018, 11:27 AM IST
बिना लाइसेंस के बाजारों में की जा रही खाद की अवैध बिक्री, 49 बोरी खाद जब्त
बिना लाइसेंस के बाजारों में की जा रही खाद की अवैध बिक्री, 49 बोरी खाद जब्त

मिली शिकायत के आधार पर फरसाबहार तहसीलदार ने एक दुकान में छापामार कर करीब 49 बोरी खाद जब्त किया है.

  • Share this:
छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में बिना लाइसेंस के अवैध रूप से बाजारों और कस्बों में खाद की धड़ल्ले से बिक्री की जा रही है. आरोप है कि दुकानदार नकली और मिलावट खाद बेचने में जुटे हैं. वहीं लगातार मिल रही शिकायत पर फरसाबहार तहसीलदार ने एक दुकान में छापामार कर करीब 49 बोरी खाद को जब्त किया है.

मालूम हो कि खेती बाड़ी का सीजन शुरू होते ही नकली और अवैध रूप से खाद बेचने वाले दलाल भी सक्रिय हो जाते हैं. इस दौरान बिना लाइसेंस के खाद बेचने वाले दलाल कम दाम में लाकर अधिक दाम में बेचते हैं. वहीं कुछ दलाल असली खाद की जगह नकली खाद भी बेच देते हैं, जिससे किसान के खेत में लगी फसल खराब हो जाती है.

लिहाजा, इसके बाद से अब बिना लाइसेंस के खाद बेचने वाले दलालों पर भी शिकंजा कसने की कवायद शुरू हो गई है. शिकायत मिलने पर फरसाबहार तहसीलदार उदयराज सिंह और कृषि विभाग के एडीओ ने खुटगांव के किराना दुकान में छापा मारकर 49 बोरी खाद जब्त किया है.

वहीं व्यापारी केशव चौहान का कहना है कि वो एक किसान है. खाद वो अपने खेत में डालने के लिए लाया है. उसने कहा कि वो खाद नहीं बेचता है. अधिकारी जबरन उसे परेशान कर रहे हैं.

वहीं कृषि विभाग के सहायक विकास अधिकारी राकेश पैकरा ने बताया कि उन्हें गुप्त सूचना मिली थी कि केशव चौहान बिना लाइसेंस के धान का बिक्री कर रहा है. उसी के आधार पर तहसीलदार फरसाबहार के साथ मिलकर संयुक्त कार्रवाई की गई.

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जशपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 3, 2018, 11:27 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर