Bhanupratappur By-Election Result LIVE: कांग्रेस की सावित्री मंडावी ने जीता भानुप्रतापपुर का दंगल

Bhanupratappur By-Election Result LIVE: छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले की भानुप्रतापपुर विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने जीत का परचम लहरा दिया है. यहां कांग्रेस की सावित्री मंडावी (Congress candidate Savitri Mandavi) ने बीजेपी प्रत्याशी ब्रह्मानंद नेताम को भारी अंतर से हराया है. सावित्री मंडावी भानुप्रतापपुर के पूर्व विधायक मनोज सिंह मंडावी की पत्नी हैं. मनोज मंडावी के अक्टूबर में हुए निधन के कारण ही यह सीट रिक्त हुई थी. कांग्रेस की जीत के बाद छत्तीसगढ़ कांग्रेस में उत्साह की लहर है. वहीं बीजेपी खेमे में मायूसी छाई हुई है.

कांकेर. छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले की भानुप्रतापपुर विधानसभा सीट के चुनाव का दंगल (Bhanupratappur By-Election) आखिरकार कांग्रेस ने जीत लिया है. यहां कांग्रेस प्रत्याशी सावित्री मंडावी (Congress candidate Savitri Mandavi) ने बीजेपी के ब्रह्मानंद नेताम को भारी अंतर से हराया है. कांग्रेस विधायक मनोज मंडावी के निधन से यह सीट खाली हुई थी. कांग्रेस ने यहां सहानुभूति का कार्ड खेलते हुए मनोज मंडावी पत्नी सावित्री मंडावी को चुनाव मैदान में उतारा था. कांग्रेस का सहानुभूति का यह कार्ड सफल हो गया और उसने अपनी सीट को बचा लिया. इस उपचुनाव को 2023 विधानसभा चुनाव से लिटमस टेस्ट माना जा रहा था. कांग्रेस ने इस टेस्ट को पास कर लिया है. अब नजरें विधानसभा चुनाव 2023 पर रहेगी. भानुप्रतापपुर की जीत से कांग्रेस में उत्साह का संचार हो गया है.

अधिक पढ़ें ...
08 Dec 2022 14:46 (IST)

सावित्री मंडावी ने जीता उपचुनाव का दंगल

भानुप्रतापपुर विधानसभा सीट के उपचुनाव का दंगल कांग्रेस ने जीत लिया है. कांग्रेस प्रत्याशी सावित्री मंडावी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी बीजेपी के ब्रह्मानंद नेताम को भारी मतों से हाराया है. सावित्री मंडावी को भानुप्रतापपुर के दिवंगत विधायक मनोज मंडावी की पत्नी हैं. इस जीत के साथ ही कांग्रेस अपनी इस सीट को बचाने में कामयाब हो गई. तीसरे नंबर पर निर्दलीय प्रत्याशी अकबर कोर्रमा रहे.

08 Dec 2022 13:58 (IST)

जारी है सावित्री मांडवी की बढ़त का सफर

भानुप्रतापपुर विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी सावित्री मांडवी का बढ़त बनाने का सफर बदस्तूर जारी है. मांडवी अब लगातार तेजी से जीत की और बढ़ रही हैं. उन्हें 14वें राउंड तक 52389 वोट मिल चुके हैं. अभी 15वें राउंड की गिनती चल रही है. 14वें राउंड तक बीजेपी प्रत्याशी ब्रह्मानंद नेताम को 33581 और निर्दलीय प्रत्याशी अकबर कोर्रमा को 21183 वोट मिले हैं. 3212 वोट नोटा पर पड़े हैं. सावित्री मांडवी 19436 वोटों से आगे चल रही हैं.

08 Dec 2022 13:01 (IST)

भानुप्रतापपुर में कांग्रेस लगातार जीत की ओर बढ़ रही है

भानुप्रतापपुर विधानसभा चुनाव में कांग्रेस जीत की ओर बढ़ रही है. 11वें राउंड की मतगणना के बाद कांग्रेस प्रत्याशी सावित्री मांडवी 15926 वोटों से आगे चल रही हैं. सावित्री मांडवी को अभी 37854 वोट मिल चुके हैं. बीजेपी प्रत्याशी को इस राउंड तक 17897 मत मिले हैं. जबकि निर्दलीय प्रत्याशी अकबर कोर्रमा को 16650 मत मिले हैं. इसके अलावा 2000 से ज्यादा मत नोटा के सामने आ चुके हैं.

08 Dec 2022 10:56 (IST)

सावित्री मांडवी को 13324 मत मिल चुके हैं

भानुप्रतापपुर विधानसभा उपचुनाव की चल रही मतगणना में कांग्रेस की बढ़त जारी है. चौथे राउंड की मतगणना तक कांग्रेस प्रत्याशी सावित्री मांडवी को 13324 मत मिल चुके हैं. वहीं इस राउंड तक बीजेपी प्रत्याशी ब्रह्मानंद नेताम को केवल 5684 मत मिले हैं जबकि निर्दलीय प्रत्याशी अकबर कोर्राम को 6631 मत मिले हैं.

08 Dec 2022 09:03 (IST)

पहले राउंड में कांग्रेस की सावित्री मंवाडी 1907 वोटों से आगे

भानुप्रतापपुर विधानसभा सीट के लिए चल रही मतगणना में कांग्रेस ने पहले राउंड में बढ़त बना ली है. यहां कांग्रेस प्रत्याशी सावित्री मंडावी बीजेपी प्रत्याशी से 1907 वोटों से आगे चल रही हैं. कांग्रेस को बढ़त मिलते ही उसके खेमे में खुशी की लहर दौड़ गई है. वहीं बीजेपी खेमे में मायूसी छाई हुई है.

08 Dec 2022 08:26 (IST)

मतगणना का पहला रुझान कांग्रेस के पक्ष में आया

कांकेर के भानुप्रतापदेव शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में मतगणना सुबह आठ बजे शुरू हो चुकी है. शुरुआती रुझानों में कांग्रेस की सावित्री मंडावी आगे दिखाई दे रही है. उन्हें सहानुभूति की लहर का फायदा मिलता नजर आ रहा है. बीजेपी और कांग्रेस प्रत्याशी तथा उनके एजेंट मतगणना की एक-एक गतिविधि पर नजर गड़ाए हुए. भानुप्रतापपुर का बादशाह कौन दोपहर तक इसका पता चल जाएगा.

08 Dec 2022 08:12 (IST)

मतगणना के दौरान की गई है त्रिस्तरीय घेराबंदी

मतगणना केन्द्र के अंदर अनाधिकृत व्यक्तियों के प्रवेश को रोकने के लिए त्रिस्तरीय घेराबंदी की गई है. गणना परिसर के चारों ओर 100 मीटर की परिधि के क्षेत्र को ‘पैदल यात्री क्षेत्र’ के रूप में निर्धारित किया गया है. इस परिधि में किसी भी वाहन का प्रवेश निषेध होगा. मतगणना के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा जारी फोटो प्रवेश पत्र के बिना किसी भी व्यक्ति को सुरक्षा के पहले घेरे को पार करने की अनुमति नहीं होगी. मतगणना परिसर के बाहर एवं भीतर कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए कार्यपालिक दण्डाधिकारी नियुक्त किए गए हैं. मतगणना केन्द्र के अन्दर बीड़ी, तम्बाकू, गुटखा, सिगरेट, अन्य नशीला पदार्थ, लाइटर, पेन और धारदार वस्तु लेकर प्रवेश की अनुमति नहीं है.

08 Dec 2022 07:25 (IST)

19 राउंड में पूरी होगी मतगणना

मतगणना कांकेर के भानुप्रतापदेव शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में सुबह आठ बजे से शुरू होगी. मतों की गिनती के लिए गणना हॉल में 14 टेबल लगाए जाएंगे. 19 राउंड में मतगणना संपन्न होगी. ईवीएम मशीनों के वोटों की अंतिम राउंड की गिनती के तत्काल बाद पांच मतदान केंद्रों का रेंडम आधार पर चयन कर वीवीपैट पर्ची की गिनती की जाएगी. प्रत्येक मतगणना टेबल के पास बेरीकेडिंग के बाहर गणना एजेंट के बैठने की व्यवस्था होगी. उन्हें एक टेबल से दूसरे टेबल में आने-जाने की अनुमति नहीं होगी. केवल अभ्यर्थी एवं उनके निर्वाचन अभिकर्ता बेरीकेडिंग के बाहर से ही एक टेबल से दूसरे टेबल पर आना-जाना कर सकेंगे.

08 Dec 2022 06:52 (IST)

मनोज मंडावी भानुप्रतापपुर से तीन बार विधायक रहे थे

भानुप्रतापपुर से विधायक रहे मनोज सिंह मांडवी को आदिवासी समाज का मजबूत नेता माना जाता था. वे 2019 में छत्तीसगढ़ विधानसभा के उपाध्यक्ष बने थे. मनोज मंडावी ने छात्र जीवन से ही राजनीति को अपना करियर बना लिया था. मनोज मंडावी यहां से तीन बार विधायक रहे थे. वे अपनी दबंग छवि के लिए जाने जाते थे. मनोज मंडावी ने पिछला चुनाव में करीब 27 हजार वोटों से जीता था.

08 Dec 2022 06:44 (IST)

भानुप्रतापपुर में 72 फीसदी हुआ था मतदाता

कांकेर जिले की भानुप्रतापपुर सीट पर पांच दिसंबर को हुए मतदान में 72 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाले थे. छत्तीसगढ़ का कांकेर जिला माओवाद से प्रभावित है. यह सीट अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है. पहले इस सीट पर कांग्रेस से मनोज सिंह मंडावी विधायक थे. उनका बीते अक्टूबर माह में निधन हो गया था. कांग्रेस ने इस सीट को जीतने के लिए पूरी ताकत झौंक रखी है. वहीं बीजेपी इस सीट को छीनने का पुरजोर प्रयास कर रही है.

अधिक पढ़ें

" isDesktop="true" id="5017983" >

सावित्री मंडावी विकास के कामों को लेकर चुनाव मैदान में उतरी थीं. अब वे अपने पति मनोज मंडावी की विरासत को आगे बढ़ाएंगी. कांग्रेस की जीत के बाद उसके खेमे में जबर्दस्त जोश और उल्लास का माहौल है.

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें