बीरेश ठाकुर: कांकेर में कांग्रेस को जीत दिलाने की चुनौती, रिश्तेदार से मुकाबला
Kanker News in Hindi

बीरेश ठाकुर: कांकेर में कांग्रेस को जीत दिलाने की चुनौती, रिश्तेदार से मुकाबला
बीरेश ठाकुर.

लोकसभा चुनाव 2019 में बीजेपी और कांग्रेस दोनों ने ही कांकेर में नये चेहरों को मौका दिया है.

  • Share this:
छत्तीसगढ़ की कांकेर लोकसभा सीट पर कांग्रेस को लंबे समय से जीत का इंतजार है. लोकसभा चुनाव 2019 में बीजेपी और कांग्रेस दोनों ने ही नये चेहरों को मौका दिया है. इत्तेफाक ये भी है कि कांग्रेस और बीजेपी के प्रत्याशी एक दूसरे के रिश्तेदार हैं. कांग्रेस ने बीरेश ठाकुर को प्रत्याशी बनाया है. बीरेश का मुकाबला बीजेपी प्रत्याशी मोहन मंडावी से है, जो रिश्ते में बीरेश के फूफा लगते हैं.

कांकेर लोकसभा सीट से कांग्रेस के घोषित प्रत्याशी बीरेश ठाकुर का पारिवारिक ग्राउंड पहले से ही राजनीतिक रहा है. कोरर निवासी बीरेश ठाकुर पेशे से कृषक हैं. बीरेश ठाकुर पहली बार लोक सभा चुनाव लड़ रहे हैं. वे दो बार भानुप्रतापपुर के जनपद अध्यक्ष और मौजूदा समय में जिला पंचायत सदस्य हैं. बीरेश 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस से भानुप्रतापपुर विधानसभा सीट पर प्रबल दावेदार थे. कांग्रेस संगठन ने उन्हें लोकसभा चुनाव में मौका देने का वादा कर बागी होने से रोक लिया था.

File Photo.




साल 1995 से लेकर बीरेश ठाकुर अब तक कभी भी पंचायती राज चुनाव नहीं हारे हैं. कांग्रेस प्रत्याशी बीरेश ठाकुर कभी भाजपा प्रत्याशी मोहन मंडावी के किराएदार थे. दोनों दूर के रिश्तेदार भी हैं. कांकेर लोकसभा का ट्रेंड रहा है कि मतदाताओं ने कांग्रेस या भाजपा के उम्मीदवार के सिर ही जीत का सेहरा बांधा है. अब यह चर्चा जोर पकड़ने लगी है कि कांग्रेस जीते या भाजपा लेकिन सांसद तो शाहवाड़ा का दामाद ही बनेगा. क्योंकि दोनों उम्मीदवारों का ससुराल शाहवाड़ा का ठाकुर परिवार है. शाहवाड़ा के स्व. बरतिया राम ठाकुर की पुत्री थलकुंवर के साथ मोहन मंडावी की शादी हुई. जबकि बरतिया राम ठाकुर के भाई दुर्गूराम ठाकुर के पुत्र कुबेर ठाकुर की पुत्री कंचन से बीरेश का विवाह हुआ.
ये भी पढ़ें: गुहाराम अजगले: जांजगीर में खुद के साथ बीजेपी की साख बचाने की चुनौती 
ये भी पढ़ें: चुन्नीलाल साहू: चर्चित सीट पर कांग्रेस के दिग्गज नेता को चुनौती 

ये भी पढ़ें: विजय बघेल: अब के सीएम भूपेश बघेल को दे चुके हैं मात, दुर्ग से दे रहे 'सरकार' को टक्कर 
ये भी पढ़ें: दीपक बैज: बस्तर के 'हीरो', 20 साल बाद रोकेंगे बीजेपी का विजय रथ! 
एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading