अपना शहर चुनें

States

COVID-19: छत्तीसगढ़ के कवर्धा में 48 घंटे का टोटल लॉकडाउन, जानें कब खुलेगी दुकानें और क्या रहेगा बंद?

अब 18 मई से लागू होने वाले लॉकडाउन-4 में बहुत सी रियायतें मिलने की संभावनाएं हैं.
अब 18 मई से लागू होने वाले लॉकडाउन-4 में बहुत सी रियायतें मिलने की संभावनाएं हैं.

वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए केंद्र सरकार और राज्य शासन द्वारा दी गई छूट को प्रतिबंधित करते हुए सप्ताह में दो दिन की पूरी तालाबंदी (Lockdown) की जा रही है. यह पूर्ण तालाबंदी लॉकडाउन शुक्रवार की रात 11 बजे से सोमवार सुबह छह बजे तक लागू हेगी. इस दौरान कई गतिविधियों पर प्रतिबंध रहेगा

  • Share this:
कवर्धा. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के कवर्धा जिले के कलेक्टर अवनीश कुमार शरण ने जिले में मई महीने के प्रत्येक शनिवार और रविवार को टोटल तालाबंदी (लॉकडाउन ) करने के आदेश दिए हैं. कोरोनावायरस से बचाव और प्रसार के रोकथाम के लिए जिले में पूर्व से धारा 144 लागू है और फिजिकल डिस्टेंसिंग को अपनाया जा रहा है. वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए भारत सरकार और राज्य शासन द्वारा दी गई छूट को प्रतिबंधित करते हुए सप्ताह में दो दिन की पूरी तालाबंदी (Lockdown) की जा रही है. यह पूर्ण तालाबंदी लॉकडाउन शुक्रवार की रात 11 बजे से सोमवार सुबह छह बजे तक लागू हेगी. इस दौरान कई गतिविधियों पर प्रतिबंध रहेगा.

टोटल लॉकडाउन में परिवहन पर प्रतिबंध

जिले में समस्त सार्वजनिक परिवहन सेवाएं, जिसमें निजी बस, टैक्सी, ऑटो रिक्शा, ई-रिक्शा, रिक्शा आदि शामिल है, का परिचालन तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया गया है. केवल इमरजेंसी मेडिकल सेवा वाले व्यक्तियों को वाहन द्वारा आवागमन की अनुमति रहेगी. ऐसी निजी वाहन जो इस आदेश के अंतर्गत आवश्यक वस्तुओं/सेवाओं के उत्पादन और उनके परिवहन का कार्य कर रहे हों, उन्हें भी अपवादिक स्थिति में तत्कालिक आवश्यकता को देखते हुए परिवहन की छूट रहेगी. इसी तरह आवश्यक सेवाएं प्रदान करने वाले कार्यालय और प्रतिष्ठान को छोड़कर सभी दुकानें, व्यवसायिक प्रतिष्ठान, कार्यालय, सप्ताहिक हाट बाजार आदि अपनी संपूर्ण गतिविधियों को बंद रखेगी.



इन सेवाओं को मिली अनुमति
कानून व्यवस्था और स्वास्थ्य सेवा से संबंधित पदाधिकारी एवं कर्मी, स्वास्थ्य सेवाएं (जिनके अंतर्गत सभी अस्पताल, मेडिकल कॉलेज, लाइसेंस प्राप्त पंजीकृत क्लीनिक शामिल), दवा दुकान, चश्मे की दुकान और दवा उत्पादन की इकाई और संबंधित परिवहन, खाद्य आपूर्ति से संबंधित परिवहन सेवाएं, खाद्य पदार्थ जैसे दूध, ब्रेड, फल-सब्जी, चिकन, मटन, मछली और अंडा के विक्रय/वितरण/भंडारण/परिवहन की गतिविधियां. दूध संयंत्र, घर पर जाकर दूध बांटने वाले दूध विक्रेता और न्यूजपेपर हॉकर प्रातः साढ़े छह बजे से साढ़ नौ बजे तक लॉकडाउन से मुक्त रहेंगे.

मास्क, सैनिटाइजर, दवाइयां, एटीएम वाहन, एलपीजी गैस सिलेंडर के वाहन और अन्य आवश्यक वस्तुएं सेवाएं जिनका इस आदेश में उल्लेख हो, को परिवहन करने वाले वाहन/बिजली/पेयजल आपूर्ति और नगर पालिका सेवाएं है. जेल, अग्निशमन सेवाएं, एटीएम, टेलीकॉम/इंटरनेट सेवाएं/आईटी आधारित सेवाएं, मोबाइल रिचार्ज और सर्विसेस दुकानें, पेट्रोल/डीजल पंप और एलपीजी/सीएनजी गैस के परिवहन और भंडारण की गतिविधियां/खाद्य/दवा और चिकित्सा उपकरण सहित सभी आवश्यक वस्तुओं की ई-कॉमर्स आपूर्ति, टेक अवे/होम डिलिवरी रेस्टोरेंट पूर्व से विभिन्न होटलों में रुके हुए अतिथियों के लिए डायनिंग सेवाएं खुली रहेंगी.

जिले के अंतर्गत समस्त औद्योगिक संस्थाएं इकाइयों और खान को इस प्रतिबंध से छूट रहेगी.
समस्त औद्योगिक संस्थाएं/इकाइयां जिन्हें उक्त प्रतिबंध से छूट प्रदान की जा रही है, उनके लिए यह आवश्यक होगा कि वो न्यूनतम अनिवार्य आवश्यकता तक ही कर्मचारी/अधिकारियों का उपयोग करेंगे और संक्रमण विस्तार को दृष्टिगत रखते हुए भारत सरकार, राज्य शासन और समय-समय पर अन्य संस्थानों के द्वारा महामारी से सुरक्षा के लिए दिए जा रहे निर्देशों का पालन करें.

ये भी पढ़ें: 

MIC का फैसला: नल कनेक्शन वैध कराने सिर्फ 1 हफ्ते का समय, यहां बढ़ाया जुर्माना 

COVID-19 को मात देकर 2 और मरीज एम्स से डिस्चार्ज, एक्टिव केस हुए 21 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज