लाइव टीवी

धान खरीदी केंद्र पर नाराज किसानों ने तहसीलदार को 4 घंटे बंधक बनाए रखा

News18 Chhattisgarh
Updated: December 9, 2019, 5:17 PM IST
धान खरीदी केंद्र पर नाराज किसानों ने तहसीलदार को 4 घंटे बंधक बनाए रखा
कवर्धा - धान खरीदी के नोडल अधिकारी द्वारा किसानों को समझायाए जाने के बाद तहसीलदार को छोड़ा गया.

धान खरीदी केंद्र (Paddy Procurement Center) पर आने के बाद किसानों को पता चला कि उनके धान को आज नहीं खरीदा जाएगा. इससे किसान नाराज हो गए. वे मौके पर पहुंचे तहसीलदार को इसका निराकरण किए बिना नहीं जाने दे रहे थे. करीब 4 घंटे तक किसानों ने तहसीलदार (Tehsildar made hostage) को रोके रखा.

  • Share this:
कवर्धा. छत्तीसगढ़ में कवर्धा (Kawardha) जिले के तहसीलदार (Tehsildar made hostage)) को बंधक बनाए जाने का मामला सामने आया है. कवर्धा तहसीलदार मनोज रावटे आज धान खरीदी केंद्रों (Paddy Procurement Centers) पर निरीक्षण करने गए थे. इसी बीच वे धान खरीदी केंद्र पनेका पहुंचे जहां पहले से ही किसान मौजूद थे. ये किसान धान का लिमिट कम किए जाने से नाराज (Angry farmers) थे. साथ ही तुलाई नहीं करवाने पर अड़े हुए थे. किसानों ने बताया कि पनेका खरीदी केंद्र में प्रतिदिन 11सौ क्विंटल धान की खरीदी होती थी. इसे अचानक घटाकर 4 सौ क्विंटल कर दिया गया जबकि पूर्व में किसानों को टोकन जारी किया जा चुका था. इसी आधार पर किसान अपना धान ट्रैक्टरों में भरकर खरीदी केंद्र पर लेकर आए थे.

फिर किसानों ने तहसीलदार को जाने दिया

धान खरीदी केंद्र पर आने के बाद किसानों को पता चला कि उनके धान को आज नहीं खरीदा जाएगा. सरकार ने जो तय किया है उसी आधार पर खरीदी होगी. इस फैसले को लेकर किसान नाराज हो गए. वे मौके पर पहुंचे तहसीलदार को इसका निराकरण किए बिना नहीं जाने दे रहे थे. करीब 4 घंटे तक किसानों ने तहसीलदार को रोके रखा. घटना की जानकारी होने पर पुलिस जवान वहां पहुंचे. धान खरीदी के नोडल अधिकारी अनिल सिदार ने भी वहां पहुंचकर किसानों को समझाने की कोशिश की. मीडिया के दखल के बाद तहसीदार को मौके से छोड़ा गया.

भारतीय किसान संघ ने धान खरीदी केंद्र पर नारेबाजी करते हुए कहा कि सरकार की नीयत धान खरीदने की नहीं है.


भारतीय किसान संघ ने कहा कि सरकार की नीयत धान खरीदने की नहीं है. इसीलिए अलग-अलग नियम लाकर सरकार किसानों को परेशान कर रही है. किसानों ने कहा कि वे इसके विरोध में आने वाले 11 दिसंबर को कवर्धा जिला मुख्यालय में चक्काजाम करेंगे. किसानों ने इस मामले में प्रशासन को ज्ञापन सौंप है. वहीं प्रशासन ने किसानों की मांग सरकार तक पहुंचाने की बात कही है.

(कवर्धा से मनीष कुमार मिश्रा की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें - अपहरण मामले में पुलिस ने बच्चे को सकुशल बरामद कर आरोपी को किया गिरफ्तारये भी पढ़ें - CM भूपेश बघेल बोले- राहुल गांधी के हाथों में हो कांग्रेस की कमान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कवर्धा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 9, 2019, 5:17 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर