जन समस्या निवारण शिविर, बयानार से कोंडागांव तक मिली सिटी बस की सेवा

Vivek Shrivastava | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: November 15, 2017, 12:15 PM IST
जन समस्या निवारण शिविर, बयानार से कोंडागांव तक मिली सिटी बस की सेवा
संवेदनशील गांव बयानार में जन समस्या निवारण शिविर का आयोजन
Vivek Shrivastava | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: November 15, 2017, 12:15 PM IST
छत्तीसगढ़ के कोंडागांव जिले में करीब 6 साल बाद संवेदनशील गांव बयानार में जन समस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया. इस शिविर में ग्रामवासियों को बहुप्रतिक्षित सिटी बस सेवा की सौगात मिली है.

दरअसल, इस क्षेत्र के ग्रामीणों द्वारा काफी समय से बयानार से कोंडागांव बस सेवा संचालन की मांग की जा रही थी. जिला मुख्यालय से 35 किलोमीटर दूरी होने, दुर्गम वन क्षेत्र, आवागमन की सीधी सेवा न होने से ग्रामीणों के जरूरी दैनिक कार्य बुरी तरह प्रभावित हो रही थी.

ऐसे में सिटी बस शुरू होने से अब बयानार और जिला मुख्यालय का सीधा संपर्क हो सकेगा. इसके साथ ही कृषि विभाग द्वारा 40 कृषकों को उन्नत सरसों मिनीकिट, 35 कृषकों को सोलर पंप क्रेडा विभाग द्वारा 18 हितग्राहियों के सौर सुजला योजना के तहत प्रकरण तैयार किए गए. वहीं खाद्य विभाग ने इस मौके पर 19 हितग्राहियों को उज्जवला योजना के तहत लाभान्वित किया है.

कलेक्टर नीलकंठ टेकाम ने कहा कि शिविर का सबसे अहम काम सिटी बस सेवा शुरू कर बयानार के ग्रामीणों को जिले से जोड़ना था. लोगों ने मूलभूत समस्या को दूर करने के लिए आवेदन दिए हैं.

इस गांव में पानी की सबसे बड़ी समस्या है यहां के पानी में आयरन की मात्रा ज्यादा है, जिसके लिए कलेक्टर ने जल्द ही प्रोजेक्ट तैयार करने की बात कही है.

बता दें कि इस शिविर में कलेक्टर समेत जिला प्रशासन के सभी अधिकारी बयानार गांव पहुंचे थे. इस दौरान जिले के अधिकारियों को अपने बीच पाकर ग्रामीणों ने बेबाकी से अपनी और गांव की समस्या बताई. बता दें कि शिविर में 200 से ज्यादा आवेदन लोगों ने कलेक्टर को सौंपा है.

बहरहाल, विकासखंड कोंडागांव के सुदूर ग्राम बयानार में सम्पन्न जन समस्या निवारण शिविर कई मायनो में हटकर रहा.
First published: November 15, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर