लाइव टीवी

कोंडागांव में एकजुट हुए 10 हजार से ज्यादा आदिवासी, पुलिस कैंप नहीं स्कूल खोलने की मांग
Kondagaon News in Hindi

Vivek Shrivastava | News18 Chhattisgarh
Updated: January 19, 2020, 3:17 PM IST
कोंडागांव में एकजुट हुए 10 हजार से ज्यादा आदिवासी, पुलिस कैंप नहीं स्कूल खोलने की मांग
कोंडागांव में एक ही ग्राम पंचायत कड़ेमेटा में तीन पुलिस कैम्प खोल दिए हैं. इसका विरोध ग्रामीण कर रहे हैं. फाइल फोटो.

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बस्तर (Bastar) ​संभाग के कोंडागांव (Kondagaon) जिले में पांच जिलों के सरहदी इलाके में आदिवासी (Tribal) एकजुट होने लगे हैं.

  • Share this:
कोंडागांव. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बस्तर (Bastar) ​संभाग के कोंडागांव (Kondagaon) जिले में पांच जिलों के सरहदी इलाके में आदिवासी (Tribal) एकजुट होने लगे हैं. ग्रामीण आदिवासियों का एक विरोध आन्दोलन शुरू हो गया है और इस आन्दोलन में पांच जिले के 10 हजार ग्रामीण पुलिस कैम्प का विरोध कर रहे हैं. इसके अलावा क्षेत्र में विकास की मांग भी वे कर रहे हैं. ग्रामीण नए पुलिस कैम्प का विरोध करते हुए अपने गांवों में मुलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने की मांग कर रहे हैं.

सरकार और सुरक्षा एजेंसियां मावोवादी घटना में लगातार कमी की बात कह रही हैं. वहीं कोंडागांव में एक ही ग्राम पंचायत कड़ेमेटा में तीन पुलिस कैम्प खोल दिए हैं. इस नए कैम्प के विरोध में ग्रामीणों ने मोर्चा खोल दिया है. सर्व आदिवासी समाज महासभा के अध्यक्ष बजर कश्यप ने कहा कि विकास के नाम पर पेशा कानून और ग्राम सभा का उलंघन किया जा रहा है. इसका विरोध खुलकर किया जाना चाहिए. शासन और प्रशासन के जिम्मेदार लोग इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं. इसलिए अब ग्रामीण एकजुट होकर विरोध का रास्ता अपना रहा हैं.

कोंडागांव में ग्रामीण आदिवासियों का एक विरोध आन्दोलन शुरू हो गया है.


सुविधाओं का आभाव

ग्रामीण आरएन कुमेटी का कहना है कि कोंडागांव राजस्व जिले के रूप में विकसित हो गया है, लेकिन आज भी अंदरूनी गांव मुलभूत सुविधा से कोसों दूर हैं. यहां विकास के नाम पर वर्दी वाले जवान ही दिखाई देते हैं. नए पुलिस कैम्प और सडक निर्माण का विरोध कर रहे ग्रामीण अपने गांव में स्कूल, अस्पताल जैसी मुलभूत सुविधा चाहते हैं.

ये भी पढ़ें:
रेलवे में नौकरी के नाम पर बेरोजगारों से बिलासपुर में लाखों रुपये की ठगी, जांच शुरू उद्योगपति अपहरणकांड: खतरे के डर से किडनैपर्स ने प्रवीण सोमानी को दूसरे गैंग को बेचा! 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कोंडागांव से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 19, 2020, 3:17 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर