कोंडागांव के इस गांव में छत्तीसगढ़ निर्माण के बाद कभी नहीं हुआ पंचायत चुनाव, विकास के लिए ग्रामीण करते हैं ये काम

ग्राम पंचायत राजा गांव में यह लगातार चौथी दफे है, जब यहां गांव के लोग एक राय होकर अपना पंच परमेश्वर चुनते आ रहे हैं. सांकेतिक तस्वीर (NEWS18 CREATIVES)

कोंडागांव (Kondagaon) जिले के राजा गांव पंचायत में छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) निर्माण के बाद से अब तक पंच-सरपंच चुनाव (Election) हुआ ही नहीं है.

  • Share this:
कोंडागांव. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में गांव की सरकार बनाने और कुर्सी में काबिज होने के लिए राजनीति गरमाई हुई है. इन सबके बीच कोंडागांव (Kondagaon) जिले के राजा गांव पंचायत में छत्तीसगढ़ निर्माण के बाद से अब तक पंच सरपंच चुनाव (Election) हुआ ही नहीं है. यहां एक मत होकर अपने गांव के मुखिया के साथ ही वार्ड पंचों को चुन लिया है और ये परम्परा पिछले चार चुनाव से चली आ रही है. राजा गांव में में इस बार भी निर्विरोध चुनाव की परपंरा इस बार भी बरकरार रही.

ग्राम पंचायत राजा गांव में यह लगातार चौथी दफे है, जब यहां गांव के लोग एक राय होकर अपना पंच परमेश्वर चुनते आ रहे हैं. जिसके चलते यहां राज्य बनने के बाद से अब तक पंच सरपंच का चुनाव नहीं हुआ. नव निर्वाचित उप सरपंच कुशाल दास कहते हैं कि गांव में कुर्सी की लड़ाई नहीं होती है और जो पैसा चुनाव में खर्च न होने की वजह से बचता है, गांव के ही विकास कार्य में लगाते हैं.

इस बार इन्हें चुना नेता
राजागांव में पिछले तीन बार से दशरथ नेताम निर्विरोध चुनते आए और इस बार उनकी धर्मपत्नी को गांव का सरपंच चुन लिया गया है. वहीं वार्डों के पंच भी निर्विरोध ही चुन लिए गए हैं. इन सभी नव मनोनित जनप्रतिनिधियों की ताजपोशी भी पिछले दिनों ग्रामीणों ने गांव में कर दी, जो आने वाले नए पंचायती सत्र से अपनी कमान संभालेगे. नव निर्वाचित सरपंच श्यामबती नेताम ने कहा कि जैसे गांव वाले एकजुट होकर उसे जिम्मेदारी दी है, उसे वह पूरा करेंगी. इस पंचायत की एकता का लोहा आसपास के लोग ही नहीं बल्कि अधिकारी-कर्मचारी तक मानते हैं. इस पंचायत में होने वाली ग्रामसभा को ग्राम संसद भी कहा जाता है, जहां सबकी सुनी जाती है.

ये भी पढ़ें:
भिलाई ट्रिपल मर्डर केस: पूर्व सीएम डॉ. रमन सिंह ने कहा- 'पुलिस धान जब्त करने में व्यस्त, अपराधगढ़ बना छत्तीसगढ़' 

भिलाई स्टील प्लांट से 64 लाख रुपये का कॉपर चोरी, CISF जवान समेत 3 गिरफ्तार

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.