लाइव टीवी

आदिवासी अंचल के स्कूली बच्चे भी अब गढ़ सकेंगे अपना भविष्य

Vivek Shrivastava | News18 Chhattisgarh
Updated: July 11, 2018, 3:42 PM IST
आदिवासी अंचल के स्कूली बच्चे भी अब गढ़ सकेंगे अपना भविष्य
आदिवासी अंचल के स्कूली बच्चे भी अब गढ़ सकेंगे अपना भविष्य

कोंडागांव में स्मार्ट क्लास शुरू होने के बाद आदिवासी अंचल के स्कूली बच्चे भी अब स्मार्ट क्लास से पढ़ाई कर अपना भविष्य गढ़ेंगे.

  • Share this:
छत्तीसगढ़ में कोंडागांव जिले के सरकरी स्कूलों में स्मार्ट क्लास शुरू करने की कवायद शुरू कर दी गई है. स्मार्ट क्लास शुरू होने के बाद आदिवासी अंचल के स्कूली बच्चे भी अब स्मार्ट क्लास से पढ़ाई कर अपना भविष्य गढ़ेंगे. बता दें कि जिले में शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए सरकारी स्कूलों में स्मार्ट क्लास यानि कि प्रोजेक्टर के जरिए बच्चों को पढ़ाई कराई जाएगी.

इसके लिए हाईवे से लगे ऐसे 40 हायर सेकेंडरी स्कूलों का चयन किया गया है, जहां किसी न किसी तरह से नेटवर्क की सुविधा है. वहीं स्मार्ट क्लास शुरू करने को लेकर कलेक्टर नीलकंठ टेकाम ने बताया कि कंट्रोल रूम से एक टीचर 40 स्कूल के बच्चों की पढ़ाई कराएंगे, जिससे शिक्षा के स्तर में एकरूपता रहेगी.

बता दें कि जिले के कई स्कूलों में विषय विशेषज्ञ टीचरों की कमी है. शिक्षक जहां इस बात को लेकर निश्चिन्त नजर आ रहे हैं कि अब उनके स्टूडेंट्स को शिक्षक की कमी महसूस नहीं होगी. कस्तूरबा स्कूल के प्रिंसिपल दिनेश शुक्ला ने कहा कि शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए स्मार्ट क्लास एक अच्छा विकल्प है. साथ ही एक समान पढ़ाई से बच्चे अपना बेहतर भविष्य बना सकते हैं.

वहीं स्मार्ट क्लास को लेकर छात्र छत्राओं में काफी उत्सुकता बनी हुई है. स्टूडेंट्स भी इस बात को लेकर काफी खुश हैं. अब उन्हें नई टेक्नोलॉजी से पढ़ाया जाएगा और समय रहते उनकी पढ़ाई पूरी हो सकेगी. साथ ही दूसरे स्कूल के बच्चों के साथ पढ़ने से उनमे आगे बढ़ने की प्रतिस्पर्धा बनी रहेगी.

जिले में कुल 150 हाई स्कूल हैं, जिसमें 88 स्कूलों में नेटवर्क की समस्या है. जिला शिक्षा अधिकारी राजेश मिश्र ने बताया कि अभी उन स्कूलों का ही चयन किया गया है, जहां नेटवर्क कनेक्टिविटी है. जैसे जैसे नेटवर्क की सुविधा मिलेगी बाकी स्कूलों को भी स्मार्ट क्लास से जोड़ दिया जाएगा.

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कोंडागांव से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 11, 2018, 3:42 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर