Home /News /chhattisgarh /

कोरबा के 15 वर्षीय अमन को मिलेगा ब्रेवरी अवार्ड, 'मौत से खेल' बचाई थी डूबते दोस्त की जान

कोरबा के 15 वर्षीय अमन को मिलेगा ब्रेवरी अवार्ड, 'मौत से खेल' बचाई थी डूबते दोस्त की जान

कोरबा के अमन को इस साल राज्य वीरता पुरस्कार दिया जाएगा.

कोरबा के अमन को इस साल राज्य वीरता पुरस्कार दिया जाएगा.

Chhattisgarh Bravery Award: छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले के 15 वर्षीय अमन ज्योति को राज्य वीरता पुरस्कार से नवाजा जाएगा. उसने अपनी जान दांव पर लगाकर अपने दोस्त को डूबने से बचाया था. 1 अगस्त 2021 को अमन और उसके दोस्त कोरबा जिला मुख्यालय से करीब 20 किलोमीटर दूर एक झरने के पास पिकनिक मनाने गए थे. यहीं उससे उम्र में बड़ा दोस्त झरने की तेज बहाव में बहने लगा. उसे तैरना नहीं आता था. उसने मदद के लिए पुकार लगाई. वहां मौजूद अमन सहित अन्य को भी तैरना नहीं आता था. फिर भी अमन ने जान की बाजी लगाते हुए पानी में छलांग लगाई और अशीष को बचा लिया.

अधिक पढ़ें ...

कोरबा. छत्तीसगढ़ के कोरबा के 15 ब्लॉक निवासी 15 वर्षीय किशोर अमन ज्योति जाहिरे को राज्य वीरता पुरस्कार से नवाजा जाएगा. अमन ने अपनी जान की परवाह किये बिना डूबते दोस्त की जान बचाई थी. अमन के इस वीरता और साहसपूर्ण कार्य के लिए 26 जनवरी के दिन राज्यपाल अनुसूईया उइके उन्हें सम्मानित करेंगी. अमन को राज्य वीरता पुरस्कार 26 जनवरी के दिन राज्य स्तरीय समारोह में प्रदान किया जायेगा. राज्य वीरता पुरस्कार के तहत अमन को 15 हजार रुपये नगद चेक राशि, प्रशस्ति पत्र और चांदी का मेडल प्रदान किया जायेगा.

राज्य वीरता पुरस्कार के लिए कोरबा के अमन सहित धमतरी के शौर्य का भी चयन किया गया है. दोनों का चयन राज्य वीरता पुरस्कार चयन के लिए अधिकृत नोडल एजेंसी छत्तीसगढ़ राज्य बाल कल्याण परिषद कमेटी के द्वारा किया गया है. इस कमेटी में महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेड़िया सहित नेता प्रतिपक्ष और इंटेलिजेंस के पुलिस महानिदेशक शामिल हैं. अमन राज्य वीरता पुरस्कार के चयनित होने पर बेहद खुश हैं. अमन का कहना है कि उन्होंने अपने भाई सामान दोस्त की जान बचा कर फ्रेंडशिप डे के दिन नई जिंदगी दी थी.

लगाई जिंदगी की दांव
अमन के पिता  ब्रह्म ज्योति जाहिरे पूर्व पुलिसकर्मी हैं. उनके चाचा  कमल ज्योति जाहिरे छत्तीसगढ़ शासन में सहायक जनसंपर्क अधिकारी हैं. अमन ज्योति ने अपने दोस्त को बचाने के लिए अपनी जिंदगी दांव में लगा दी थी. 1 अगस्त 2021 फ्रेंडशिप डे के दिन दोपहर लगभग 02 बजे अपने एक मित्र का जन्मदिन मनाने के लिए कोरबा शहर से 20 किलोमीटर दूर पिकनिक स्पॉट परसाखोला झरना के पास पिकनिक मनाने गए थे. इसी दौरान कक्षा 12 वीं में अध्ययनरत छात्र आशीष ठाकुर, जलप्रपात के किनारे में अपना हाथ-पैर धोने के लिए गया. वहां चट्टान में पैर फिसल कर गिरने के कारण वह पानी के तेज धार में बहने लगा. आगे गहरी खाई होने के कारण उसमें गिरने का खतरा था.

खतरनाक फिसलन चट्टान और पानी की तेज धार में आशीष को बहते देख सभी मित्र घबरा गए. आशीष को तैरना नहीं आता था और वे बचाने के लिए लोगों को पुकारने लगा. अपने से उम्र में बड़ा आशीष को बचाने 15 वर्षीय छात्र अमनज्योति पानी के तेज बहाव में कूद गया. अमन को भी तैरना नहीं आता था, वह यह सोचकर कि मित्र को किसी भी तरह बचाने की कोशिश कर लेगा, वह पानी में कूद गया. पानी में चट्टानों के बीच बहते हुए अपने मित्र आशीष को अमन ने पकड़ लिया. कुछ देर तक आशीष को रोक कर रखे जाने के बाद एक अन्य मित्र दीपांशु के पहुंच जाने से वे दोनों आशीष को किनारे पर ले आए. पानी के तेज बहाव में बहने के कारण आशीष बेहोश हो चुका था. किनारे पर लाकर उन्होंने आशीष के पेट में भरे पानी को बाहर निकाला. अमन की सूझबूझ व  साहस से उसके मित्र आशीष की जान बच गई.

Tags: Korba news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर