• Home
  • »
  • News
  • »
  • chhattisgarh
  • »
  • NH-130 जमीन अधिग्रहण में गड़बड़ी, दोषियों पर कार्रवाई का आश्वासन

NH-130 जमीन अधिग्रहण में गड़बड़ी, दोषियों पर कार्रवाई का आश्वासन

NH-130 जमीन अधिग्रहण में गड़बड़ी, दोषियों पर कार्रवाई का आश्वासन

NH-130 जमीन अधिग्रहण में गड़बड़ी, दोषियों पर कार्रवाई का आश्वासन

कटघोरा-बिलासपुर एनएच 130 के निर्माण के लिए जमीन का अधिग्रहण किया जाना है. आरोप है कि धारा 3(1) का प्रकाशन होने के बाद भी कई जमीनों की अवैध रजिस्ट्री की गई है जबकि कई जमीनों का बटांकन कर उन्हें छोटा किया गया है.

  • Share this:
छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में नेशनल हाईवे के लिए की गई जमीन अधिग्रहण में गडबड़ी का मामला सामने आया है. हालांकि अभी गड़बड़ी स्पष्ट नहीं हुई है, लेकिन कोरबा के कलेक्टर मो. अब्दुल कैसर हक़ ने पूरे मामले में एडीएम से जांच की रिपोर्ट मांगी है. दरअसल, कटघोरा-बिलासपुर एनएच 130 के निर्माण के लिए जमीन का अधिग्रहण किया जाना है. आरोप है कि धारा 3(1) का प्रकाशन होने के बाद भी कई जमीनों की अवैध रजिस्ट्री की गई है जबकि कई जमीनों का बटांकन कर उन्हें छोटा किया गया है.

ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि एनएच के भू-अधिग्रहण नियम में 12 डिसमिल से कम की जमीनों का प्रति वर्ग मीटर की दर से मुआवजा दिया जाता है, जबकि उससे अधिक की जमीनों का मुआवजा हेक्टेयर के आधार पर तय होता है. दोनों की दरों में करीब 3 गुना राशि का अंतर होता है. यही वजह है कि कई जमीनों का बंटाकन किया गया है जबकि कई राजनेता और अधिकारियों ने प्रकाशन के बाद जमीन खरीद कर मुआवजा के पात्रधारी बन गए हैं. कोरबा कलेक्टर अब्दुल कैसर हक़ ने पूरे मामले में निष्पक्ष जांच करते गड़बड़ी पाए जाने पर भूमि की रजिस्ट्री बटांकन रद्द करने के साथ दोषी अधिकारी और कर्मचारियों पर कार्रवाई की बात कही है.

मामले में कोरबा के कलेक्टर मो. अब्दुल कैसर हक़ ने कहा कि मामले में शिकायत मिली है, जिसकी जांच की जा रही है. उन्होंने कहा कि शिकायत के सही पाए जाने के बाद आगे की विधिवत कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें:- कोरबा: RKTC ग्रुप के 10 से अधिक ठिकानों पर आयकर विभाग का छापा

ये भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ में हुई बम्पर धान खरीदी, कैबिनेट ने लिया ये अहम फैसला

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन