चोटी कटवा : यहां हर घर के बाहर टंगे हैं नीबू-मिर्च-लहसुन-प्‍याज और ब्‍लेड

Abdul Aslam | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: August 13, 2017, 5:05 PM IST
चोटी कटवा : यहां हर घर के बाहर टंगे हैं नीबू-मिर्च-लहसुन-प्‍याज और ब्‍लेड
काशी नगर के हर घर के बाहर इसी तरह लटकाई गई हैं ये चीजें. फोटो : न्‍यूज़18/ईटीवी
Abdul Aslam | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: August 13, 2017, 5:05 PM IST
छत्‍तीसगढ़ के कोरबा जिले में 'चोटी कटवा' को लेकर अफवाहों का बाजार गर्म है. यहां एक पूरी बस्ती अफवाह के कारण दहशत में जी रही है. आलम यह कि हर घर के आगे नीबू, मिर्च, लहसुन, प्याज और ब्लेड टंगे हुए दिख रहे हैं. लोगों का मानना है कि ऐसा करने से चोटी कटवा उनके घर में नहीं घुसेगा.

कोरबा की काशी नगर बस्ती में चोटी कटवा के डर के कारण लोग अपने घरों के आगे ऐसे टोटके कर रहे हैं. कोरबा में एक परिवार ने अपनी बेटी के बाल कटने की शिकायत की थी, जिसके बाद यह अफवाह पूरी तरह से फैल चुकी है और हर कोई इस टोटके के जरिए अपने घर में चोटी कटवा को आने से रोकने की जुगत में जुटा हुआ है.

इस बस्ती में अब तक चोटी काटने की घटना नहीं हुई और न ही किसी ने चोटी कटवा को अपनी आंखों से देखा है, लेकिन दहशत ऐसी कि हर कोई उसके आतंक से सहमा हुआ है. इसकी चपेट में ज्यादातर महिलाएं हैं. उनकी बातों में चोटी कटवा की दहशत साफ देखी जा सकती है.

हालांकि पढ़े-लिखे लोग और बच्चे चोटी कटवा की बात को मानने को तैयार नहीं हैं. उनका कहना है कि यह बस अफवाह है, मगर वे भी घर की महिलाओंकी जिद के आगे बेबस नजर आ रहे हैं. उनका यह भी कहना है कि भले ही घर में टोटके हो रहे हों, मगर वह ऐसी किसी घटना से इत्तेफाक नहीं रखते.

बोतली में इस तरह लगे हैं घरों के बाहर सिंदूर के निशान.


....और गांवों में दरवाजों पर सिंदूर
इसी तरह जिले के थाना करतला के बोतली व आसपास के गांवों में लाेग अपने घर के बाहर दीवारों पर टोटके के रूप में सिंदूर लगा रहे हैं. उनका मनना है कि इससे महिलाओं के बाल काटने वाला घर में प्रवेश नहीं कर सकता. ग्रामीणों का ऐसा मानना है जिसके घर मे टोटका नहीं किया गया, वहां प्रवेश कर महिलाओं के बाल काट लेगा, जिससे उनकी मृत्यु हो जाएगी. यहां अफवाह फैली है कि बीती रात ऐसी घटना में रायपुर में कई लोग मर गए.

 
First published: August 13, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर