छत्तीसगढ़: कोरबा जिले में चोरी हुआ गाय का 800 किलो गोबर, पुलिस ने दर्ज किया मामला

कंवर ने कहा कि अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच की जा रही है. (सांकेतिक फोटो)

दिपका थाना प्रभारी हरीश तांडेकर (Harish Tandekar) ने कहा कि ग्राम गौथन समिति के अध्यक्ष कमहान सिंह कंवर ने 15 जून को इस बाबत औपचारिक शिकायत दर्ज करायी है.

  • Share this:
    कोरबा. छत्तीसगढ़ में कोरबा जिले (Korba District) के एक गांव से गाय का गोबर चोरी होने का अजीबोगरीब मामला सामने आया है. पुलिस ने रविवार को इस बारे में जानकारी दी. एक अधिकारी ने कहा कि आठ-नौ जून की मध्यरात्रि में दिपका पुलिस थाना क्षेत्र के धुरेना गांव से 800 किलो गाय का गोबर (Cow Dung) चोरी हो गया, जिसकी कीमत 1600 रुपये है. दिपका थाना प्रभारी हरीश तांडेकर (Harish Tandekar) ने कहा कि ग्राम गौथन समिति के अध्यक्ष कमहान सिंह कंवर ने 15 जून को इस बाबत औपचारिक शिकायत दर्ज करायी है.

    कंवर ने कहा कि अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच की जा रही है. उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार ने कृमि खाद के उत्पादन के लिए गौधन न्याय योजना की शुरुआत की है, जिसके तहत गाय का गोबर दो रुपये प्रति किलो के हिसाब से खरीदा जाता है.

    गोधन न्याय योजना का भी जिक्र किया गया था
    बता दें कि छत्तीसगढ़ की सरकार ने जून 2020 में मवेशियों का गोबर खरीदने के लिए गोधन न्याय योजना बनाई थी. इसके तहत सरकार पशुपालकों से दो रुपये प्रति किलोग्राम की दर से गोबर खरीदती है. यही वजह कि छत्तीसगढ़ में इन दिनों गोबर की चोरी बढ़ गई है. क्योंकि गोबर बेच कर अच्छी कीमत लोगों को मिल रही है. वहीं, कृषि मामलों की एक स्थायी समिति ने केंद्र सरकार से सिफारिश की थी कि वह किसानों से गोबर खरीदने की योजना शुरू करे. लोकसभा (Loksabha) में पेश की गई इस रिपोर्ट में कांग्रेस शासित छत्तीसगढ़ सरकार की गोधन न्याय योजना का भी जिक्र किया गया था.

    सवाल उठाने वालों के मुंह पर पड़ा है
    गोधन न्याय योजना (Godhan Nyay Yojna) के अंतर्गत कांग्रेस सरकार गाय के गोबर किसानों से एक तय कीमत पर खरीदती है. वहीं, इस सिफारिश को लेकर सीएम भूपेश बघेल में केंद्र सरकार पर निशाना साधा था. उन्होंने कहा था कि बताया जा रहा है गोबर से पेंट बनाने की योजना के लिए सरकार किसानों से पांच रुपए प्रति किलोग्राम की दर से गाय का गोबर खरीदेगी. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भाजपा विधायक और पूर्व मंत्री अजय चंद्राकर को निशाने पर लेते हुए कहा, यह गोबर, गोधन न्याय योजना पर सवाल उठाने वालों के मुंह पर पड़ा है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.