कोरोना के बढ़ते प्रकोप के मद्देनज़र कोरबा 10 दिनों के लिए पूरी तरह लॉक

कोरबा की सड़कों पर पसरा सन्नाटा.

कोरबा की सड़कों पर पसरा सन्नाटा.

Corona in Chhattisgarh : बीते एक हफ्ते से सैकड़ों में नए मरीज़ों की तादाद पहुंचने के बाद यह कड़ा फैसला लिया गया है, ताकि कोरबा में Covid-19 महामारी की रोकथाम संभव हो सके. जानिए शहर में कैसा होगा लॉकडाउन और क्या हैं हिदायतें.

  • Share this:
कोरबा. कोरोना की चेन तोड़ने के लिए सोमवार से एक बार फिर कोरबा जिला पूरी तरह लॉक कर दिया गया. 10 दिनों तक ज़रूरी सेवाओं को छोड़कर सभी संस्थान व कार्यालयों में ताला लटका रहेगा. जिला कलेक्टर ने सख्त लॉकडाउन लागू कर एक बार फिर कोरबा में वायरस संक्रमण पर रोकथाम की कोशिश की. दोपहर 3 बजे से यह प्रभावी हुआ लॉकडाउन 22 अप्रैल की रात 12 बजे तक रहेगा और इस दौरान सभी को गाइडलाइन (Lockdown Guidelines) का पालन करना होगा.

कोरबा में शनिवार को जिला स्तरीय टास्कफोर्स की बैठक में इस बारे में विचार करने के साथ ज़िले में दस दिनों के पूर्ण लॉकडाउन का निर्णय लिया गया. पिछले एक सप्ताह से कोरबा ज़िले में कोरोना पॉज़िटिव की संख्या सैकड़ों में आ रही है. बीते 3 दिन में यह स्तर 500 तक पहुंच गया. अब की स्थिति में 2000 से अधिक एक्टिव केस ज़िले में हैं.

ये भी पढ़ें : बीजेपी और कांग्रेस दफ्तर पर कोरोना की मार, लॉक करना पड़ा ऑफिस

Youtube Video

कैसी रहेंगी व्यवस्थाएं?

प्रशासन ने लॉकडाउन की अवधि में दूध के लिए सुबह और शाम 4 घंटे की छूट दी है. ज़िले में कोरबा शहर आठ सेक्टरों में पाली चार, कटघोरा तीन, छुरी दो, दीपका दो सेक्टरों में बंटे हैं. सभी इलाकों में बैरिकैड्स लगाकर आवाजाही को नियंत्रित किया जाएगा. ज़िले की सीमाओं पर 13 चेकिंग बैरियर लगेंगे. यही नहीं, सेक्टर मजिस्ट्रेट अपनी टीमों के साथ पूरे शहर में लगातार इंतज़ामों का मुआयना कर रहे हैं.

क्या दी जा रही हैं सलाहें?



अगर आप चिंता, तनाव या डिप्रेशन जैसे रोगों के शिकार हैं, तो कोरोना से जुड़ी खबरें ज़्यादा देखने सुनने से परहेज़ करें. साथ ही, दूसरों को वायरस के बारे में बेवजह सलाह देने से बचें. जितना संभव हो संगीत सुनें. अध्यात्म और ध्यान व योग आदि से जुड़ें. बच्चों के साथ बोर्ड गेम्स खेलने और परिवार के साथ मिल जुलकर सौहार्द्रपूर्ण वातावरण में रहने की सलाह भी जानकार दे रहे हैं.

ये भी पढ़ें : चैत्र नवरात्रि पर कोरोना का साया, उज्जैन की शक्तिपीठ में नहीं जा सकेंगे श्रद्धालु

chhattisgarh news, corona in chhattisgarh, korba lockdown update, korba news, छत्तीसगढ़ न्यूज़, कोरबा लॉकडाउन, कोरबा न्यूज़, छत्तीसगढ़ में कोरोना
कोरबा में जगह जगह बैरिकैड्स लगाकर आवाजाही नियंत्रित की जाएगी.


इसके साथ ही, अपने हाथों और चीज़ों की साफ सफाई, सभी से कम से कम 1 मीटर की दूरी पर रहकर मिलने और मास्क लगाने की हिदायतें तो दी ही जा रही हैं. विशेषज्ञ बता रहे हैं कि नकारात्मक सोच-विचार की प्रवृति से डिप्रेशन बढ़ता है जिससे वायरस से लड़ने की क्षमता कम होती है. वहीं, सकारात्मक सोच से आपका शरीर और मन मज़बूत होता है. लाॅकडाउन के दौरान आमजनों के लिए जिला स्तरीय कंट्रोल रूम का फोन नंबर 07759-224608 है, जहां कॉल करके सहायता ली जा सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज