कोल इंडिया के कर्मचरियों को दिवाली तोहफा, मिलेंगे इतने पैसे

ETV MP/Chhattisgarh
Updated: October 12, 2017, 12:25 PM IST
कोल इंडिया के कर्मचरियों को दिवाली तोहफा, मिलेंगे इतने पैसे
सांकेतिक फोटो
ETV MP/Chhattisgarh
Updated: October 12, 2017, 12:25 PM IST
कोल इंडिया मे कार्यरत साढ़े तीन लाख कामगारों को दिवली से पहले बड़ा तोहफा मिलने जा रहा है. कोल इंडिया में कार्यरत कर्मचारियों का का एक जुलाई 2016 से लंबित दसवां वेतन समझौता पर नई दिल्ली में आयोजित जेबीसीसीआई की बैठक में मुहर लग गई है.

मिली जानकारी के मुताबिक समझौते में यह तय किया गया कि 30 जून 2016 में श्रमिकों को जो वेतन मिलता था, उसमें न्यूनतम लाभ बीस फीसदी के साथ चार फीसदी विशेष भत्ता जोड़ कर यानि की कुल 24 फीसदी वेतन बढ़ोतरी होगी. दिवाली से पहले 40—40 हजार रुपए सभी श्रमिकों को एडवांस के रुप मे भुगतान किया जाएगा. इसके बाद एरियर भुगतान के समय इस रकम को एडजस्ट किया जायेगा.

कोरबा जिले में संचालित एसईसीएल के 18000 श्रमिकों को दसवां वेतन समझौता का लाभ मिलेगा. कोल इंडिया में 3 लाख 20 हजार से अधिक कर्मी हैं. गौरतलब है कि एसईसीएल में 57 हजार कर्मी हैं, इसमें जिले में 18 हजार कर्मी एसईसीएल के दीपका, कोरबा, गेवरा, कुसमुंडा क्षेत्र में हैं.

एटक नेता दीपेश मिश्रा ने कहा कि दसवां वेतनमान समझौता ऐतिहासिक निर्णय है. मजदूरों की एकता के बल पर यह संभव हुआ है. दिवाली से पहले कार्मिकों के खाते में पैसा आने से उनका त्योहार अच्छे से मन सकता है.

First published: October 12, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर