कोरबा में इस तरह हो रहा कोयले का खेल, पुलिस ने की कार्रवाई

एसईसीएल की कुसमुंडा कोयला खदान से लिंकेज के कोयले की आपूर्ति गतौरा स्थित हिंद एनर्जी कोलवाशरी में की जा रही है.

Abdul Aslam | News18 Chhattisgarh
Updated: February 13, 2019, 5:43 PM IST
कोरबा में इस तरह हो रहा कोयले का खेल, पुलिस ने की कार्रवाई
प्रतीकात्मक
Abdul Aslam
Abdul Aslam | News18 Chhattisgarh
Updated: February 13, 2019, 5:43 PM IST
छत्तीसगढ़ के कोरबा स्थित कोल डिपो में होने वाली कोयले की अफरा-तफरी का सिलसिला जारी है. एक बार फिर कुसमुंडा खदान से निकले ट्रेलर से अच्छा कोयला डिपो में डंप कर उसके स्थान पर चूरा कोयला लोड कर हिंद एनर्जी वाशरी में पहुंचाए जाने का मामला सामने आया है. वाशरी में हुई कोयले की गुणवत्ता जांच के बाद इस हेराफेरी की पोल खुली. पुलिस ने 25 टन कोयला, 1 जेसीबी, 1 कार जब्त कर एक ट्रेलर के चालक-परिचालक सहित 6 लोगों को गिरफ्तार किया है.

एसईसीएल की कुसमुंडा कोयला खदान से लिंकेज के कोयले की आपूर्ति गतौरा स्थित हिंद एनर्जी कोलवाशरी में की जा रही है. कोयला परिवहन का अनुबंध सतगुरु ट्रांसपोर्ट के संचालक दर्री रोड निवासी करणदीप सिंह से की गई है. इस काम में ट्रांसपोर्ट कंपनी की 20 गाड़ियां लगाई गई हैं. छह फरवरी को खदान से ट्रेलर क्रमांक सीजी 12 एयू 5793 का चालक छोटेलाल और हेल्पर बोधू 30 टन 730 किलो कोयला लोड कर हिंद एनर्जी वाशरी के लिए रवाना हुए थे.

चालक परिचालक ने रास्ते में अच्छा कोयला की जगह चूरा कोयला लोड कर लिया और कंपनी में खपाने की कोशिश की. सड़क मार्ग से पहुंचे कोयले की गुणवत्ता जांच की गई तो खराब कोयला होने की जानकारी सामने आई. कंपनी के अधिकारियों ने ट्रांसपोर्टर को इससे अवगत कराया. इस बीच चालक-परिचालक ट्रेलर छोड़ कर फरार हो गए. इस घटना की रिपोर्ट ट्रांसपोर्टर ने ही कुसमुंडा थाना में दर्ज कराई है.



ट्रेलर में लगे जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम से पता चला है कि दोनों आरोपितों ने कोयला बेलतरा में खपाया है. इस आधार पर पुलिस ने यहां संचालित जाघेन्द्र कश्यप के कोल डिपो में छापा मार कार्रवाई की है. यह मामला केवल एक ट्रेलर से कोयला पलटी किए जाने का नही है. बल्कि प्रतिदिन आधा दर्जन से अधिक ट्रेलर से इसी तरह डिपो में कोयला पलटी किया जाता है. कोरबा के खदानों से कोयला लेकर निकलने वाले भारी वाहनों के चालक व परिचालक को लालच देकर डिपो के संचालक व कर्ताधर्ता अच्छा कोयला लेकर चूरा व मिट्टी भर देते हैं.

कोरबा के एएसपी जयप्रकाश बघेल ने बताया कि बेलतरा के अलावा बिलासपुर और रतनपुर में भी इस तरह के कई डिपो धड़ल्ले से चलने की शिकायत मिली है. परिवहन विभाग से मिले ट्रांजिस्ट पास का इस्तेमाल कर दो नंबर के कोयला को एक नंबर में बदलने की शिकायत है. पुलिस 6 चालक सहित आरोपियों को रिमांड में जेल दाखिल कर दिया है.

ये भी पढ़ें: बस्तर से बीजेपी की टिकट पर अकेले जीतने वाले भीमा मंडावी बने विधायक दल के उपनेता 
ये भी पढ़ें: 16 सांसदों ने छत्‍तीसगढ़ सीएम भूपेश बघेल को लिखी चिठ्ठी 
Loading...

ये भी पढ़ें: AK-47 के कारतूस और 5 लाख रुपये कैश के साथ बस्तर में पकड़ाया नक्सलियों का शहरी नेटवर्क 
एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर