लाइव टीवी

रकम दोगुना करने का झांसा चिटफंड कारोबारी ने ऐसे की करोड़ों की ठगी
Korba News in Hindi

News18 Chhattisgarh
Updated: June 4, 2019, 10:51 AM IST
रकम दोगुना करने का झांसा चिटफंड कारोबारी ने ऐसे की करोड़ों की ठगी
demo pic

पुलिस की एक टीम ने नोएडा में इलेक्ट्रीशियन का भेष बदलकर आरोपी को उसके घर से धर दबोचा और ट्रांजीट रिमांड पर कोरबा लाया.

  • Share this:
छत्तीसगढ़ के कोरबा जिला में पांच साल में रकम दोगुना करने और फिक्स डिपोजिट में अधिक ब्याज देने का लालच देकर निवेशकों से करोड़ों रुपए की ठगी करने वाली चिटफंड कंपनी के डायरेक्टर को पकड़ने में पुलिस को सफलता मिली है. पुलिस की एक टीम ने नोएडा में इलेक्ट्रीशियन का भेष बदलकर आरोपी को उसके घर से धर दबोचा और ट्रांजीट रिमांड पर कोरबा लाया गया. सिटी कोतवाली थाना क्षेत्र के मानिकपुर चौकी क्षेत्र के दर्री रोड निवासी दीपक यादव ने 22 अगस्त 2018 को मानिकपुर चौकी में रिपोर्ट दर्ज कराई थी. रिपोर्ट में दीपक ने चिटफंड कंपनी बिनोदनी प्रोजेक्ट लिमिटेड के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी.

पांच साल मे रकम दोगुना करने का दिया झांसा

जानकारी के मुताबिक साल 2010 में शारदा विहार रेलवे फाटक के पास एक मकान में चिटफंड कंपनी ने अपना कार्यालय खोलकर रखा था. कंपनी के डायरेक्टरों ने पांच साल में रकम दोगुना करना, आरडी एवं फिक्स डिपोजिट में 8 प्रतिशत से ज्यादा ब्याज देने का झांसा देकर सैकड़ों निवेशकों से करोड़ों रुपए जमा करवाया था. इसके एवज में कंपनी ने बाण्ड पेपर जिसमे जमा राशि के बदले में उसके अनुपात में गारण्टी बतौर जमीन का टुकड़ा देने का वादा किया था. साल 2014 में कंपनी ने अपना कार्यालय बंद कर निवेशकों की रकम लेकर फरार हो गई. प्रार्थी की रिपोर्ट पर कंपनी के खिलाफ मामला पंजीबद्ध कर विवेचना की जा रही थी.

चलाया गया विशेष अभियान

पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र सिंह मीणा ने चिटफंड के आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए विशेष अभियान चलाया था. इसमे कंपनी के मुख्य निदेशक धिरेन स्वाइन का लोकेशन नोएडा होने की जानकारी पर एक टीम भेजी गई. तीन दिन लगातार आरोपी की तलाश की गई. इसके बाद उसके घर में इलेक्ट्रीशियन का भेष बदलकर पुलिस पहुंची और उसे गिरफ्तार कर मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी ग्रेटर नोएडा के समक्ष पेश कर ट्रांजीट रिमाण्ड पर कोरबा लाया गया. धीरेन स्वाइन और अन्य डायरेक्टरों के एकाउंट की जानकारी एकत्रित कर एकाउंट फ्रिज कर आगे की कार्रवाई की जाएगी. धीरेन से पूछताछ में कंपनी के नाम से ओडिशा में जमीन का होना पाया गया है. जमीन के संबंध में जानकारी एकत्र कर कुर्की कार्रवाई कर निवेशकों की रकम वापसी की कार्रवाई की जाएगी. कंपनी के अन्य डायरेक्टर हितेन स्वाइन, खिरो संधु प्रधान और शांतनु घटक फरार है, जिनकी तलाश की जा रही है. जल्द ही पुलिस की एक टीम बंगाल और ओडिशा भेजी जाएगी.

ये भी पढ़ें:

बस्तर हवाई सेवा को लगा करारा झटका, कंपनी ने सर्विस देने से किया इनकार VIDEO: जशपुर के इस इलाके में हो रही पानी की भारी किल्लत 

VIDEO: मौसम ने ली करवट, महासमुंद में अचानक हुई बारिश 

बीजापुर के सरकारी शराब दुकानों में ग्राहकों से हो रही अवैध वसूली! 

देखिए क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में टीम इंडिया से क्या है रायपुर के लोगों को उम्मीद 

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स      

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कोरबा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 4, 2019, 10:51 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर