Home /News /chhattisgarh /

धरम लाल कौशिक ने बजट का किया स्वागत

धरम लाल कौशिक ने बजट का किया स्वागत

वित्त मंत्री अरुण जेटली की ओर से पेश किए गए बजट को छत्तीसगढ़ भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष धरम लाल कौशिक ने स्वागत किया .

वित्त मंत्री अरुण जेटली की ओर से पेश किए गए बजट को छत्तीसगढ़ भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष धरम लाल कौशिक ने स्वागत किया .

वित्त मंत्री अरुण जेटली की ओर से पेश किए गए बजट को छत्तीसगढ़ भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष धरम लाल कौशिक ने स्वागत किया .

वित्त मंत्री अरुण जेटली की ओर से पेश किए गए बजट को छत्तीसगढ़ भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष धरम लाल कौशिक ने स्वागत किया और केंद्रीय आम बजट को एक संतुलित बजट बताते हुए सभी वर्गो का ध्यान रखते हुए बनाया गया बजट बताया.

उन्होंने मोरारजी देसाई के जन्म दिन के अवसर में अटल बिहारी बाजेपई के शासन काल मे आए बजट की तरह इस बजट को भी सभी वर्ग समुदाय के लिए लाभ दायि होना बताया.

उन्होंने कहा कि जिस तरह से बजट में जरुरत मंदो को आवास देने के लिए, देश भर के गांव में पक्की सड़क बनाने और उन्हें हाईवे से जोड़ने की दिशा में जो प्रयास किया जा रहा है, उससे देश के कोने-कोने में विकास पहुंचने की बात कही. साथ ही वित्त मंत्री अरुण जेठली और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को इस बजट के लिए बधाई दी.

आपको बता दें कि केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने सोमवार को लोकसभा में वित्तीय साल 2016-17 के लिए आम बजट पेश किया. इस बार बजट में इनकम टैक्‍स स्‍लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया है. साथ ही आधार कार्ड को संवैधानिक दर्जा देने की बात कही गई है.

सरकार ने ईपीएफ पर बड़ा फैसला लिया है. नए कर्मचारियों के लिए शुरु 3 साल तक ईपीएफ का पैसा सरकार देगी. इसके अलावा, पहला घर लेने पर ब्‍याज में 50 हजार रुपए की अतिरिक्‍त छूट दी जाएगी.

एसयूवी गाडि़यों पर 4 फीसदी टैक्‍स बढ़ाया गया है. छोटी गाडि़यों पर एक फीसदी सेस का इजाफा कर दिया गया है. अब बीड़ी छोड़कर सभी तंबाकू उत्‍पाद महंगे हो गए हैं. डीजल कारें और 10 लाख रुपए से अधिक कीमत की कार महंगी हो गई हैं.

60 वर्गमीटर के मकान पर सर्विस टैक्‍स माफ कर दिया गया है. सरकार की योजना 5 लाख एकड़ में जैविक खेती करने की है. साथ ही 23 सिंचाई योजना एक साल में पूरी की जाएगी. मंडी कानून में बदलाव होगा और किसानों के लिए 35,984 करोड़ रुपए का स्‍पेशल फंड बनाया जाएगा.

सरकार ने गरीबों और किसानों के लिए कई योजनाओं का ऐलान किया. अब गरीबों को सरकारी मदद से गैस कनेक्‍शन दिया जाएगा. गरीबों को गैस कनेक्‍शन देने के लिए 2000 करोड़ रुपए का फंड बनाने का ऐलान किया गया. किसानों के लिए फसल बीमा योजना और स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना की शुरुआत की गई है. 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने का लक्ष्‍य रखा गया है. सिंचाई योजना के लिए 17 हजार करोड़ रुपए का विशेष फंड बनाया गया है.

बजट पेश करते हुए जेटली ने माना कि वन रैंक वन पेंशन से आर्थिक बोझ बढ़ा है, लेकिन सरकार इसका बोझ सहन कर लेगी. आर्थिक मंदी के बाद भी तेजी से भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है और यह हमारे लिए अच्‍छी बात है.

Tags: Arun jaitley, Chhattisgarh news, Union budget

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर