कोरबा में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग कुष्‍ठ रोगियों के साथ मना रहा रक्षाबंधन उत्‍सव

Abdul Aslam | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: August 12, 2017, 11:45 PM IST
कोरबा में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग कुष्‍ठ रोगियों के साथ मना रहा रक्षाबंधन उत्‍सव
कुष्‍ठ रोगियों के साथ रक्षाबंधन.
Abdul Aslam | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: August 12, 2017, 11:45 PM IST
छत्‍तीगढ़ के कोरबा जिले में स्वास्थ्य विभाग अनूठा रक्षाबंधन उत्सव सप्ताह मना रहा है. स्वास्थ्यकर्मी कुष्ठ रोगियों के घर जाकर उन्‍हें तिलक लगाकर राखी बांध रहे हैं और मिठाई खिला रहे हैं.

जिला स्वास्थ्य समिति के तत्वावधान में यह अभियान पूरे सप्ताह चलेगा. इसमें क्षेत्र के जनप्रतिनिधि, डॉक्टर, नर्स व पुरुष स्वास्थ्यकर्मी शामिल रहेंगे.

राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम के तहत जिला स्वास्थ्य समिति कोरबा ने उत्सव सप्ताह की शुरूआत करते हुए रक्षाबंधन पर कुष्ठरोगियों से भेंट कर उनका हाल-चाल जाना. इस दौरान उन्हें राखी बांधकर मिठाई भी खिलाई. गत सोमवार से रक्षाबंधन सप्ताह का शुभारंभ किया गया है.

कोरबा के मुख्‍य चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी डॉ. पीएस सिसौदिया ने बताया कि इन सात दिनों के उत्सव के दौरान समस्त विकासखंडों में रक्षाबंधन उत्सव मनाया जाएगा. उन्‍होंने कहा कि वर्ष 2018 तक कुष्ठ रोग की प्रभाव दर कम करने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपने को पूरा करने के लिए हम सबको मिलकर प्रयास करना होगा और इसी मंशा को लेकर यह कार्यक्रम किया जा रहा है. इस कार्य में जन-जन को सहभागी बनकर अभियान को सफल बनाने की अपील स्वास्थ्य विभाग ने की है.

डॉ. सिसौदिया ने बताया कि कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य कुष्ठ प्रभावितों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ना एवं जनसमुदाय के बीच छुआछूत की मनोदशा को कम करना है, ताकि कुष्ठ प्रभावित व्यक्ति भी समाज में सम्मान के साथ सामान्य व्यक्तियों की तरह जीवन यापन कर सके. यह भी अन्य बीमारियों की तरह सही समय पर उपचार करने से पूरी तरह ठीक हो जाता है. एमडीटी की दवा सरकारी अस्पतालों में मुफ्त उपलब्ध है.
First published: August 12, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर