अपना शहर चुनें

States

कोरबा: प्रशासन ने सफाई ठेके में किया बदलाव, रखी ये नई शर्तें

demo pic
demo pic

ठेकेदार और मुंशी का व्हाट्सअप नंबर हर मुहल्ले में चस्पा करने का भी निर्देश दिया है जिससे लोग सफाई से जुड़ी शिकायतें सीधे कर सकेंगे. इस नई व्यवस्था से जहां ठेकेदारों के काम बढ़ जाएगा वहीं आम लोगों को इसका सीधा लाभ मिल सकेगा.

  • Share this:
छत्तीसगढ़ में सफाई व्यवस्था को मजबूत करने कई तरह के कवायद किए जा रहे है. इसी के तहत अब कोरबा में भी एक नया फॉर्मूला इस्तेमाल करने की तैयारी की जा रही है. कोरबा नगर पालिक निगम ने अपने सफाई ठेके में परिवर्तन किया है. पालिका ने नए नियम में 21 नई शर्तों को जोड़ा है. नई व्यवस्था के तहत अब ठेकेदार हड़ताल नहीं कर पाएंगे. अगर कर्मियों ने कामबंद किया तो उसी दिन उनका ठेका समाप्त कर दिया जाएगा. प्रशासन ने ये सख्त निर्देश जारी कर दिए है.

सफाई ठेके में परिवर्तन के नए नियम में पालिका ने निदान 1100 के माध्यम से आने वाली सफाई से जुड़ी समस्याओं के समाधान की जवाबदारी ठेकेदारों पर रख दी है. इसके अलावा रविवार अवकाश के दिन में भी अब कर्मियों को सफाई करना होगा. साथ ही ठेकेदार और मुंशी का व्हाट्सअप नंबर हर मुहल्ले में चस्पा करने का भी निर्देश दिया है जिससे लोग सफाई से जुड़ी शिकायतें सीधे कर सकेंगे. इस नई व्यवस्था से जहां ठेकेदारों के काम बढ़ जाएगा वहीं आम लोगों को इसका सीधा लाभ मिल सकेगा.

गौरतलब हो कि 2017 में स्वच्छता सर्वेक्षण के दौरान सफाई ठेकेदारों ने काम बंद हड़ताल कर दिया था जिससे निगम अधिकारियों की मुश्किलें बढ़ गई थी. लिहाजा नए ठेके में विभाग ने सभी दिक्कतों को ध्यान में रख ठेके में शर्त जोड़ दी है जिससे परेशानी न हो सके. कोरबा नगर पालिक निगम के सहायक स्वास्थ्य अधिकारी व्हीके सारस्वत ने कहा कि आम लोगों से मिलने वाली शिकायतों को तुरंत दूर करने की कोशिश की जाएगी. इसलिए हमने नियम में ये शर्तें जोड़ी है.



ये भी पढ़ें:
नक्सलियों ने किया बंद का एलान, PHOTOS में देखिए कैसे कर रहे देहशत फैलने की कोशिश

रायपुर: उरला से लापता तीन बच्चे मिले रेलवे स्टेशन में, पुलिस कर रही पूछताछ 

नक्सलियों का भारत बंद आज, तेलंगाना के सरहदी इलाकों में सुरक्षा के खास इंतजाम 

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज