Home /News /chhattisgarh /

कोरबा: इमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर डायल-112 जल्द होगी शुरु

कोरबा: इमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर डायल-112 जल्द होगी शुरु

 Emergency helpline number dial-112 service will start soon

Emergency helpline number dial-112 service will start soon

दुर्घटनाओं के अलावा एम्बुलेंस सेवा भी मिलेगी लोगों को

छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में जल्द ही डायल-112 की सेवा शुरू होने जा रही है. नया आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर 112 डायल करने पर दुर्घटनाओं के अलावा आग लगने पर दमकल वाहन, एम्बुलेंस आदि की सेवा त्वरित तौर पर प्राप्त होगी. प्रदेश के 27 जिलों में से 11 जिलों में इसकी सेवा मिलेगी,जिसमे कोरबा भी शामिल है.

राज्य पुलिस मुख्यालय के द्वारा लगभग 4 साल पहले शुरू की गई पेट्रोलिंग वाहन 109 की सुविधा को और भी तेज करते हुए डायल-112 की सुविधा दी जाने वाली है. आपातकालीन 112 नंबर डायल करने के कुछ ही समय में पुलिस वैन घटनास्थल पर पहुंच जाएगा. कानून व्यवस्था की स्थिति से निपटने के अलावा बलवा, लूटपाट, डकैती, सड़क हादसे जैसे गंभीर घटनाओं में इस वाहन का उपयोग होगा.

डायल-112 में पुलिस, फायर ब्रिगेड और संजीवनी-108 एक्सप्रेस का भी समावेश रहेगा. 112 नंबर डायल करने पर दुर्घटनाओं के अलावा आग लगने पर दमकल वाहन, एम्बुलेंस आदि की सेवा त्वरित तौर पर प्राप्त होगी. अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कीर्तन राठौर ने कहा कि इस योजना के तहत कोरबा जिले को पुलिस मुख्यालय द्वारा 22 चार पहिया वाहन और 5 दुपहिया वाहन उपलब्ध कराए जाएंगे. इन वाहनों के माध्यम से पेट्रोलिंग के साथ ही किसी भी घटना की सूचना पर त्वरित कार्रवाई की जाएगी.

बता दें कि योजना को क्रियान्वित करने कोरबा जिले को 22 सेक्टर में बांटा गया है. प्रत्येक सेक्टर में 1-1 वाहन तैनात किए जाएंगे. 112 नंबर डायल कर शिकायत सीधे रायपुर मुख्यालय में दर्ज होगी और वहां से तत्काल सूचना संबंधित जिले के संबंधित कंट्रोल रूम, एसडीओपी, सीएसपी, थानेदार आदि को उनके सरकारी नंबर पर एसएमएस के जरिए प्राप्त हो जाएगी.

Tags: Korba news, कोरबा, छत्तीसगढ़

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर