झारखंड से जाना था जांजगीर, मगर 40 मजदूर पहुंच गए धमतरी, जानें क्या है माजरा 

काफी मुश्किल से मजदूर अपने घर वापस पहुंचे.
काफी मुश्किल से मजदूर अपने घर वापस पहुंचे.

मजदूरों का आरोप है कि धमतरी पहुंचे ही ट्रक से उतार दिया गया. वहां कुछ घंटे बिताने के बाद एक ट्रक के जरिए कोरबा जिले के लिए रवाना कर दिया गया.

  • Share this:
कोरबा. कोरोना संक्रमण (Coronavirus) की वजह से किए गए लॉकडाउन (Lockdown 5.0) के बाद प्रवासी कामगारों की वापसी का दौर पूरे देश में जारी है. उन्हें सुरक्षित घर पहुंचाने के लिए कई स्तर पर प्रयास भी किए जा रहे हैं. इस दौरान कई तरह के अजीबोगरीब मामले भी सामने आ रहे हैं. दरअसल, छत्तीसगढ़ के मालखरोदा इलाके के 70 में से 40 मजदूरों की वापसी नाटकीय अंदाज में हुई है. उत्तर प्रदेश सरकार ने मऊ से उन्हें पड़ोसी राज्य  झारखंड की सीमा में गढ़वा तक भिजवाने की व्यवस्था की थी. एक 1 जून की सुबह मजदूर बस के जरिया झारखंड बॉर्डर कर पहुंचे. कुछ घंटे रुकने के बाद एक ट्रक के जरिए इन मजदूरों को छत्तीसगढ़ के धमतरी भिजवाया दिया गया है.

मजदूरों का आरोप है कि धमतरी पहुंचे ही ट्रक से उतार दिया गया. वहां कुछ घंटे बिताने के बाद एक ट्रक के जरिए कोरबा जिले के लिए रवाना कर दिया गया. बुधवार सुबह तुलसी नगर के गेरवाघाट पुल के पास मजदूरों को उतारकर ट्रक चालक अपने रास्ते निकल गई. मजदूरों का कहना है कि घर तक पहुंचने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी. उनका कहना है कि मालखरौदा के बाकी 30 मजदूरों को भी कोरबा के कटघोरा इलाके में उतार दिया गया है. सभी अब घर जाने की राह ताक रहे हैं.

मजदूरों को ऐसे मिली मदद



मजदूरों की मानें तो कोरबा में एक पार्षद ने उनकी मदद की. सभी का खाने का इंतजाम किया गया. फिर स्थानीय प्रशासन से मदद लेकर मजदूरों को वापस मलखरौदा के लिए रवाना किया गया. इस पूरे मामले में यह बात समझ से परे है कि आखिर जांजगीर-चांपा जिले के मजदूरों को उनके गांव जाने के लिए पहले उत्तर प्रदेश से झारखंड फिर वहां से धमतरी तक का सफर क्यों करना पड़ा. यह पूरी जानकारी मजदूरों के हवाले से सामने आई है. मजदूर मानते हैं कि जानकारी के अभाव में इतना लंबा चक्कर लगाना पड़ा.
ये भी पढ़ें: 

COVID-19: छत्तीसगढ़ में कोरोना से दूसरी मौत, चरोदा की 55 साल की महिला ने तोड़ा दम 

धान का समर्थन मूल्य बढ़ने पर बिफरी कांग्रेस, केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन की तैयारी 

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज