लाइव टीवी

कोरबा समेत इन 3 जिलों में खुलेगा मेडिकल कॉलेज, प्रशासनिक कवायद शुरू
Korba News in Hindi

Abdul Aslam | News18 Chhattisgarh
Updated: January 5, 2020, 4:32 PM IST
कोरबा समेत इन 3 जिलों में खुलेगा मेडिकल कॉलेज, प्रशासनिक कवायद शुरू
छत्तीसगढ़ में तीन नए मेडिकल कॉलेज संचालित करने की कवायद की जा रही है. (सांकेतिक तस्वीर)

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के आदिवासी (Tribal) बाहुल्य जिले कोरबा (Korba) में मेडिकल कॉलेज (Medical College) की सौगात जल्द मिलने जा रही है.

  • Share this:
कोरबा. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के आदिवासी (Tribal) बाहुल्य जिले कोरबा (Korba) में मेडिकल कॉलेज (Medical College) की सौगात जल्द मिलने जा रही है. जिलेवासी मेडिकल कॉलेज की मांग लंबे समय से कर रहे थे. राज्य सरकार कोरबा के साथ ही महासमुंद (Mahasamund) व कांकेर (Kanker) में भी मेडिकल कॉलेज खोलने की तैयारी में जुटी है. इसके लिए डायरेक्टर मेडिकल एजुकेशन ने तीनों जिले में सर्वे के बाद कॉलेज के लिए उपयुक्त जमीन-भवन व सुविधाओं का खाका तैयार कर लिया है. इतना ही नहीं उनका मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया की गवर्निंग बॉडी के सामने प्रेजेंटेशन भी दे दिया है.

कोरबा, महासमुंद और कांकेर में प्रस्तावित नए मेडिकल कॉलेज में सबसे उपयुक्त कोरबा को बताया गया. कोरबा में आईटी कॉलेज परिसर के मौजूदा भवन व हॉस्टल में मेडिकल कॉलेज खोलने और 120 बिस्तर का जिला अस्पताल व पीपीपी मॉडल से चल रहे 50 बिस्तर के ट्रामा सेंटर की जानकारी दी गई है. एमसीआई की गाइड लाइन के अनुसार वहां बिस्तर की संख्या बढ़ाकर 3सौ करने और डॉक्टर, नर्सिंग व पैरामेडिकल स्टाफ की भर्ती करके मेडिकल कॉलेज अस्पताल संचालित करने की योजना बताई गई है.

दिया ये प्रस्ताव
कोरबा जिला प्रशासन के द्वारा मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए आईटी कॉलेज परिसर देने का प्रस्ताव होने के साथ ही डीएमएफ से मेडिकल कॉलेज के संचालन के लिए लगभग 350 करोड़ रुपए की उपलब्धता की जानकारी दी. अब दिए गए प्रेजेंटेशन पर एमसीआई आगे का निर्णय लेगी. बता दें कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सितंबर में शहर प्रवास के दौरान कोरबा में नए मेडिकल कॉलेज खोलने की घोषणा की थी. इसके बाद कवायद शुरू हुई. डीएमई डॉ. एसएल आदिले के नेतृत्व में टीम ने शहर पहुंचकर जिला अस्पताल व आईटी कॉलेज परिसर का सर्वे किया था. इसके बाद डीएमई ने आईटी कॉलेज परिसर में 25 एकड़ जमीन चिह्नित कर मेडिकल कॉलेज के लिए जिला प्रशासन से मांगी. कोरबा कलेक्टर किरण कौशल ने बताया कि अब जिला प्रशासन द्वारा जमीन सौंपने की तैयारी की जा रही है.

ये भी पढ़ें:
CAA बवाल: 'गांधी-नेहरू के सपनों को पूरा कर रही है मोदी सरकार, फिर विरोध क्यों?' 

नाम बदलकर रायपुर में रह रहा था लूट का आरोपी, साथियों ने ही उतारा मौत के घाट 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कोरबा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 5, 2020, 4:32 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर