बिना अनुमति पेड़ काटने के जुर्म में SECL प्रबंधन को नोटिस, हो सकती है संपत्ति कुर्क

एक जुलाई 2017 को रोड चौड़ीकरण के नाम पर बिना अनुमति के 57 पेड़ों की कटाई की गई थी. इस पर 14 लाख 25 हजार रुपए का जुर्माना कोरबा एसडीएम ने सजा के तौर पर लगाया था

Abdul Aslam | News18 Chhattisgarh
Updated: January 12, 2019, 1:13 PM IST
बिना अनुमति पेड़ काटने के जुर्म में SECL प्रबंधन को नोटिस, हो सकती है संपत्ति कुर्क
प्रतिकात्मक तस्वीर
Abdul Aslam
Abdul Aslam | News18 Chhattisgarh
Updated: January 12, 2019, 1:13 PM IST
छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में पेड़ काटने के जुर्म में एसईसीएल की मानिकपुर खदान प्रबंधन को तहसीलदार ने अंतिम नोटिस भेजा है. 28 जनवरी तक अंतिम समय दिया है. दरअसल एक जुलाई 2017 को रोड चौड़ीकरण के नाम पर बिना अनुमति के 57 पेड़ों की कटाई की गई थी. इस पर 14 लाख 25 हजार रुपए का जुर्माना कोरबा एसडीएम ने सजा के तौर पर लगाया था. इस बात की भी चेतावनी दी थी कि समय पर जुर्माने की राशि जमा ना करने पर एसईसीएल मानिकपुर परियोजना की संपत्ति की कुर्की कर पैसे की वसूली की जाएगी. सड़क बनाने के दौरान एसईसीएल ने करीब 57 पेड़ काटे थे. एसडीएम कोर्ट ने प्रति पेड़ 25 हजार रुपए की दर से जुर्माना वसूलने का निर्देश जारी किया है.

बता दें कि एसईसीएल की मानिकपुर परियोजना में ठेकेदार को फायदा पहुंचाने के लिए मानिकपुर प्रबंधन के जवाबदार अफसरों ने सड़क चैड़ीकरण के नाम पर सैकड़ों हरे-भरे पेड़ों को जेसीबी मशीन से उखड़वा दिया. इस खबर की जानकारी वन विभाग तक पहुंचने के बाद प्रधान मुख्य वन संरक्षक ने इसे गंभीरता से लिया और कोरबा के तत्कालीन कलेक्टर पी.दयानंद को मानिकपुर माईंस पर कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए.

कोरबा एसडीएम कोर्ट में चल रहे इस प्रकरण पर धारा 240 के नियमों का उल्लंघन करना पाया गया और धारा 253 के तहत एसडीएम न्यायालय ने एसईसीएल मानिकपुर के उप महाप्रबंधक को 14 लाख 25 हजार रूपये का अर्थदंड जमा करने का आदेश जारी किया था. कोरबा तहसीलदार सुरेश कुमार साहू ने बताया कि अर्थदंड की राशि तय समयावधि पर जमा नहीं करने पर भू-राजस्व बकाया नियमों के तहत एसईसीएल मानिकपुर परियोजना की संपत्ति की कूर्की कर अर्थदंड की राशि वसूलने की चेतावनी दी गई है.



ये भी पढ़ें:

लोकसभा चुनाव 2019: विपक्ष को घेरने पार्टियां दे रही अपने संचार विभाग को खास ट्रेनिंग 

छत्तीसगढ़: दंतेवाड़ा से गायब हुई CISF जवान की AK-47 बिलासपुर से बरामद 

बीजापुर में स्कूली बच्चों के भविष्य के साथ हो रहा खिलवाड़, ये है वजह 
Loading...

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स   
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...