लाइव टीवी

कोरबा के 47 हजार घरों में निजी कंपनी पहुंचाएगी पानी, इस नियम से देने होंगे पैसे

Abdul Aslam | News18 Chhattisgarh
Updated: October 13, 2019, 4:39 PM IST
कोरबा के 47 हजार घरों में निजी कंपनी पहुंचाएगी पानी, इस नियम से देने होंगे पैसे
42 वार्डों के घरों तक अब निजी कंपनी पानी पहुंचाएगी. इन वार्डों में करीब 47 हजार घर हैं.

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के कोरबा (Korba) नगर पालिक निगम के 42 वार्डों के घरों तक अब निजी कंपनी पानी (Water) पहुंचाएगी.

  • Share this:
कोरबा. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के कोरबा (Korba) नगर पालिक निगम के 42 वार्डों के घरों तक अब निजी कंपनी पानी (Water) पहुंचाएगी. इन वार्डों में करीब 47 हजार घर हैं. इन घरों में मीटर लगाए गए हैं, इन मीटर से रिडिंग के आधार पर बिजली की तरह बिल आएगा. नगर निगम के 67 में से 42 वार्डों में पानी आपूर्ति का जिम्मा इस निजी कंपनी को दिया गया है. नगर निगम के सामान्य सभा में प्रस्ताव पारित होने के बाद 134 करोड़ रुपये की जल आवर्धन योजना (Water Magnification Scheme) पार्ट-1 का संचालन कंपनी को देने मंजूरी के लिए शासन को भेजा है.

नगर निगम कोरबा (Municipal Corporation Korba) की इस नई व्यवस्था के लिए 5 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है. मीटर के आधार पर बिलिंग के लिए अलग से प्रक्रिया अपनाई जाएगी. जल आवर्धन योजना (Water Magnification Scheme) पार्ट-1 का संचालन कंपनी को देने मंजूरी के लिए शासन को भेजा है. फेस-1 के अधूरे कामों को पूरा कर रहे हैं. शहर के बालको, कोरबा, टीपी नगर, रविशंकर शुक्ल नगर व कोसाबाड़ी जोन के वार्ड 1 से 42 में 225 किलो मीटर पाइप लाइन पहले ही बिछा दी है. इसे 8 नई व 9 पुरानी ओवरहेड टंकियों से जोड़ा है. साथ ही में घरों में कनेक्शन देने अलग से पाइप लाइन बिछाई है. भविष्य में 24 घंटे पानी देने की योजना पर काम चल रहा है. इसके लिए घरों में वाटर मीटर लगाने का काम जारी है. इसके बाद बिजली बिल के जैसे इसका भी बिल आएगा.

25 वार्डों में वाटर मीटर लगे
नगर पालिक निगम के उपायुक्त अशोक शर्मा ने बताया कि गली-मोहल्लों व कॉलोनियों तक बिछाई गई पाइप लाइन का संधारण व मरम्मत के काम में निगम को परेशानी आ रही थी. इसकी वजह से ही संधारण व संचालन के लिए शासन से अनुमति ली गई. कोहड़िया का वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट जहां से 42 वार्डों को पानी आपूर्ति हो रही है. 25 वार्डों के लिए नया ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण अंतिम चरण में है. अब तक 33 हजार 100 वाटर मीटर लगे हैं.

ये भी पढ़ें: बापू और राजीव गांधी के सपनों को पलीता लगा रही है कांग्रेस की सरकार: धरमलाल कौशिक 

ये भी पढ़ें: चित्रकोट उपचुनाव: महिलाओं के जिम्मे होगी मतगणना की जिम्मेदारी 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कोरबा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 13, 2019, 4:39 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...