लाइव टीवी

कोरबा में आईटी कॉलेज झगरहा में होगी मतगणना, लगेंगी 14 टेबलें

Abdul Aslam | News18 Chhattisgarh
Updated: December 4, 2018, 11:35 PM IST
कोरबा में आईटी कॉलेज झगरहा में होगी मतगणना, लगेंगी 14 टेबलें
कोरबा: मतगणना को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी ने दी ये अहम जानकारी

कोरबा विधानसभा निर्वाचन 2018 अतंर्गत 11 दिसंबर को होने वाले मतगणना को लेकर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मो. कैसर अब्दुल हक ने कलेक्टर प्रेसवार्ता की.

  • Share this:
छत्तीसगढ़ विधानसभा निर्वाचन 2018 अतंर्गत 11 दिसंबर को कोरबा होने वाली मतगणना को लेकर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मो. कैसर अब्दुल हक ने प्रेस वार्ता की. कलेक्टर सभाकक्ष में आयोजित प्रेस वार्ता में जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आईटी कॉलेज झगरहा में की जाएगी. यहांं कुल 14 टेबलें विधानसभावार लगाईजाएंंगी.

उन्‍होंने बताया कि मतगणना स्थल पर प्रवेश के लिए अधिकृत प्रवेश पत्र की व्यवस्था की गई है. बिना पास के प्रवेश नहीं दि‍या जाएगा. मतगणना कक्ष पर मोबाइल सभी के लिए वर्जित है. मतगणना स्थल पर सम्पूर्ण गतिविधियों की वीडियो रिकॉर्डिंग की जाएगी. प्रत्याशी, मतगणना एजेंट, मतगणना कर्मी समेत किसी भी अधिकारी या कर्मचारी या मीडिया प्रतिनिधि के लिए मतगणना कक्ष में मोबाइल फोन ले जाना पूरी तरह प्रतिबंधित होगा.

आयोग द्वारा प्रदत्त प्राधिकार पत्र धारी मीडिया प्रतिनिधियों के लिए मतगणना केंद्र में एक मीडिया सेंटर भी होगा. यहां वे अपने मोबाइल फोन रख सकेंगे. मतगणना कक्ष में मीडियाकर्मियों द्वारा फोन के बजाए फोटो खींचने के लिए हाथ से चलने वाले कैमरे ही मान्य किए जाएंगे. जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतगणना दिवस को प्रातः 8 बजे से गणना प्रारंभ की जाएगी.

जिला निर्वाचन अधिकारी मोहम्मद कैसर अब्दुल हक ने मीडिया को बताया कि सर्वप्रथम डाक मतपत्रों की गणना प्रारंभ की जाएगी. इससे पहले डाक मत पत्रों को लिफाफे से अलग किया जाएगा. डाक मत पत्रों के लिए प्रत्याशियों को अलग से दो एजेंट नियुक्त करना होंंगे. कंट्रोल यूनिट के वोटों की गणना के लिए कुल 14 टेबल विधानसभावार लगाई जाएंंगी. इसके लिए अभ्यर्थी प्रत्येक टेबल पर अपना एक निर्वाचन अभिकर्ता नियुक्त कर सकता है.

रैंडम आधार पर हर विधानसभा के किसी एक मतदान केंद्र के वीवीपैट मशीन की पर्चियों की गणना अनिवार्य रूप से की जाएगी. जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्रत्येक राउंड की गिनती समाप्त होने के बाद दूसरे राउंड की गिनती शुरू की जाएगी. प्रेस वार्ता के दौरान जिला के पुलिस कप्तान मयंक श्रीवास्तव ने मतगणना स्थल के सुरक्षा को लेकर जानकारी दी उन्होंने बताया कि 3 लेयर में स्ट्रांग मैन की सुरक्षा में फोर्स तैनात रहेंगे.

ये भी पढ़ें:- उइके ने BJP की जीत का किया दावा, तो हनुमान को बताया चारों युग का ‘पहरेदार’

VIDEO: मतगणना की बारीकियां सीखने अधिकारियों का हुआ प्रशिक्षण

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कोरबा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 4, 2018, 4:35 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर