मध्‍याह्न भोजन बनाने के दौरान प्रेशर कुकर में ब्‍लास्‍ट

ब्लास्‍ट के बाद प्रेशर कुकर और क्षतिग्रस्‍त गैस चूल्‍हा.

छत्‍तीसगढ़ में कोरिया जिले के खड़गवां विकासखंड की ग्राम पंचायत बरदर में संचालित प्राथमिक शाला में एक बड़ा हादसा उस समय टल गया, जब बच्चों के लिए मध्यान्ह भोजन बनाने के दौरान एक प्रेशर कुकर अचानक फट गया.

  • Share this:
छत्‍तीसगढ़ में कोरिया जिले के खड़गवां विकासखंड की ग्राम पंचायत बरदर में संचालित प्रायमरी स्‍कूल में एक बड़ा हादसा उस समय टल गया, जब बच्चों के लिए मध्यान्ह भोजन बनाने के दौरान एक प्रेशर कुकर अचानक फट गया. गनीमत यह रही कि जिस समय यह घटना हुई, उस समय मध्यान्ह भोजन सहायिका खुले में बैठकर चावल बीन रही थी और बच्चे अपनी कक्षाओं में थे वरना बड़े हादसे से इनकार नहीं किया जा सकता था.

खड़गवां विकासखंड की प्राथमिक शाला बरदर में रोजाना की तरह स्कूल में काम करने वाली भोजन सहायिका बच्चों के लिए भोजन बना रही थी. सहायिका गैस चूल्हे पर प्रेशर कुकर में दाल चढ़ाकर बाहर चावल बीन रही थी.

कुछ देर बाद अचानक कमरे से तेज विस्फोट की आवाज आई. उसे सुनकर स्कूल परिसर में मौजूद सहायिका समेत शिक्षक किचन की ओर दौड़े तो उन्होंने देखा कि कुकर फटा पड़ा हुआ है और गैस चूल्हा भी बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है.

वहां मौजूद लोगों को यह समझते देर नहीं लगी कि किसी वजह से कुकर फट गया. ब्लास्ट इतना तेज था कि कुकर का ढक्कन छत से जा टकराया. जिस समय हादसा हुआ उस समय बच्चे अपनी कक्षा में थे वरना बड़े हादसे से इनकार नहीं किया जा सकता था.