Chhattisgarh Election Result 2018: कोरिया कुमार के गढ़ को तीसरी बार फतेह करेंगे BJP के ये धुरंधर मंत्री!
Korea News in Hindi

Chhattisgarh Election Result 2018: कोरिया कुमार के गढ़ को तीसरी बार फतेह करेंगे BJP के ये धुरंधर मंत्री!
खेल मंत्री भैयालाल राजवाड़े

Chhattisgarh Election Result 2018 (छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव परिणाम): बैकुंठपुर विधानसभा सीट पर फिलहाल बीजेपी के भैयालाल राजवाड़े विधायक है. लगातार दो बार चुनाव जीतने वाले भैयालाल राजवाड़े को भाजपा ने टिकट देकर फिर से मैदान में उतारा है. तो वहीं दूसरी ओर कांग्रेस ने कुमार साहब की भतीजी अंबिका सिंह देव को टिकट देकर अपना चुनावी दांव खेल दिया है.

  • Share this:
छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव 2018 के लिए 90 विधानसभा सीटों  के नतीजे 11 दिसंबर को आने वाले हैं. सूबे की 90 विधानसभा सीटों में से 25 से अधिक ऐसी सीटें है जिन्हे हाई प्रोफाइल माना जाता रहा है.ऐसा ही एक हाईप्रोफाइल सीट है कोरिया का बैकुंठपुर विधानसभा सीट. बैकुंठपुर विधानसभा सीट पर फिलहाल बीजेपी के भैयालाल राजवाड़े विधायक है. लगातार दो बार चुनाव जीतने वाले भैयालाल राजवाड़े को भाजपा ने टिकट देकर फिर से मैदान में उतारा है. तो वहीं दूसरी ओर कांग्रेस ने कुमार साहब की भतीजी अंबिका सिंह देव को टिकट देकर पहले की चुनावी दांव खेल दिया है. इस सीट पर आमना-सामना कांग्रेस और भाजपा का ही हुआ है लेकिन जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के चुनावी मैदान में कूदने के बाद इस सीट पर मुकाबला चिलचस्प हो गया है.

 

बैकुंठपुर सीट पर एक नजर



बैकुंठपुर के मौजूदा विधायक भैयालाल राजवाड़े रमन सरकार में श्रम, खेल एवं युवा कल्याण मंत्रालय का पदभार संभाल रह हैं. अपने विवादित बयान और खास परिवेश के लिए चर्चित रहने वाले भैयालाल राजवाड़े के लिए विधानसभा चुनाव 2018 किसी परीक्षा से कम नहीं थी. पिछले विधानसभा चुनाव में लगभग एक हजार वोटों के अंतर से ही उन्होने जीत हासिल की थी. 2013 में हुए विधानसभा चुनाव में भैयालाल राजवाड़े को 45471 वोट मिले थे जबकि कांग्रेस के बेदांती तिवारी को 44402 वोट मिले थे. इतने कम मार्जिन से जीत हासिल करने के बाद इस बार का चुनाव भैयालाल राजवाड़े के लिए इतना आसान होता नहीं दिख रहा है.



 

क्या कहता है इस सीट का चुनावी समीकरण

कोरिया जिले का बैकुंठपुर सामान्य सीट है. बैकुंठपुर विधानसभा सीट हमेशा से ही कांग्रेस का गढ़ रहा है. कोरिया पैलेस का यहां की राजनीति में सीधे तौर पर दखल रहा है. ये सीट कांग्रेस के डॉ. रामचरण सिंहदेव का गढ़ माना जाता रहा है. इस सीट पर ओबीसी के राजवार और आदिवासियों की बाहुल्यता ज्यादा है. इन मतदाताओं की संख्या लगभग बराबर ही है. कांग्रेस से बगावत करने के बाद 2003 में डॉ. रामचरण सिंहदेव ने निर्दलीय चुनाव लड़ने का फैसला लिया. 2003 में चुनाव जीतने के बाद उन्होने फिर कभी चुनाव नहीं लड़ने का एलान किया. इसके बाद कोरिया पैलेस का कोई भी सदस्य चुनावी मैदान में नहीं उतरा. फिर इस सीट से लगातार दो बार से भाजपा के भैयालाल राजवाड़े अपनी जीत दर्ज करा रहे है. लेकिन अब 2018 के विधानसभा चुनाव के डॉ. रामचरण सिंहदेव की भजीती कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं. राजनीतिक रसूख का फायदा उठाने की कोशिश में कांग्रेस ने इस सीट पर अपना चुनावी दांव खेला है जो कहीं न कहीं भाजपा के लिए परेशानी का सबब बन सकता है.

 

कौन है हैट वाले मंत्री भैयालाल राजवाड़े

छत्तीसगढ़ के श्रम, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री भैयालाल राजवाड़े राजनीति के अलावा कबड्‌डी में भी अपनी अपनी अच्छी पकड़ा रखते है. भैयालाल राजवाड़े अपने पहनावे खासकर अपनी हैट के लिए काफी फेमस हैं. खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनकी तारीफ की थी. 10वीं पास भैयालाल राजवाड़े 1982 से 1992 तक बैकुंठपुर के ग्राम पंचायत सरडी के सरपंच रहे. 1992 से 1997 तक बैकुंठपुर के जनपद अध्यक्ष बने और फिर 1998 से 2008 जिला पंचायत सदस्य के रूप में काम किया. कोरिया जिले की बैकुंठपुर विधानसभा से वे साल 2008 में पहली बार चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे. 2013 में उन्होंने दूसरी बार जीत हासिल की. इसके बाद साल 2015 में उन्हें रमन कैबिनेट में श्रम, खेल एवं युवा कल्याण विभाग की जिम्मेदारी दी गई. हालांकि भैयालाल राजवाड़े के खिलाफ कोई आपराधिक मामला नहीं है लेकिन विवाद टिप्पणी और अपनी ही सरकार को घेरने बयानबाजी के लिए हमेशा से ही चर्चा में रहे.

ये भी पढ़ें:

बीजेपी के इस कद्दावर मंत्री को जीत का चौका लगाने से रोक पाएगी कांग्रेस? 

इस हाई प्रोफाइल सीट पर प्रदेश की नजर, क्या कांग्रेस के इस कद्दावर नेता को फिर मिलेगी जीत 

इन Political Families के ईर्द-गिर्द घूमती है छत्तीसगढ़ की राजनीति, रखते है खास रसूख 

BJP के इस नेता के सिर हर बार सजा जीत का सेहरा, इस बार मिली है कड़ी चुनौती 

Exclusive: छत्तीसगढ़ में अपने विधायकों को बिकने से ऐसे बचाएगी कांग्रेस 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading