Home /News /chhattisgarh /

धान खरीदी में घपला करने वालों पर जुर्माना

धान खरीदी में घपला करने वालों पर जुर्माना

प्रतीकात्मक तस्वीर.

प्रतीकात्मक तस्वीर.

कोरिया जिले में आठ आदिम जाति सहकारी समिति में धान खरीदी में गड़बड़ी और खरीदी नियम का उल्लंघन करने पर 5-5 हजार रुपए जुर्माना लगाया गया है.

कोरिया जिले में आठ आदिम जाति सहकारी समिति में धान खरीदी में गड़बड़ी और खरीदी नियम का उल्लंघन करने पर 5-5 हजार रुपए जुर्माना लगाया गया है. कलेक्टर एस प्रकश ने समितियों को जुर्माने की राशि चालान के माध्यम से भुगतान कर तीन दिन के भीतर मूल प्रति उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं.

खरीफ विपणन वर्ष 2016-17 में आदिम जाति सेवा सहकारी समितियों के माध्यम से समर्थन मूल्य पर किसानों का धान खरीदी की जा रही है. इस दौरान समिति द्वारा भोले भाले किसानों से प्रति बोरी निर्धारित 40 किलोग्राम से अधिक धान तौल कराई जा रही थी. मामले में कलेक्टर एस प्रकाश ने धान खरीदी में गड़बड़ी, निर्धारित वजन से अधिक धान तौलने व खरीदी नियम का उल्लंघन करने पर समिति प्रबंधक पर पांच-पांच हजार रुपए जुर्माना लगाया गया है.

समिति प्रबंधकों को चालान के माध्यम से जुर्माने की राशि भुगतान कर तीन दिन के भीतर मूल प्रति उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं. राज्य सरकार ने सहकारी समिति में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी में तौल करने के लिए 40 किलोग्राम प्रति बोरी निर्धारित की गई है.

समिति में मनमानी कर कहीं 41 किलोग्राम व कहीं 41 किलो 800 ग्राम धान की तौल कराई जा रही है. प्रशासन के अधिकारियों ने समय-समय पर धान खरीदी केंद्रों का निरीक्षण किया.

इस दौरान निर्धारित वजन से अधिक धान तौल करने पर फटकार भी लगाई थी. बावजूद समिति में मनमानी कर धान खरीदी में गड़बड़ी व खरीदी नीति का लगातार उल्लंघन किया जा रहा है.

इन समितियों पर लगा जुर्माना

- आदिम जाति सेवा सहकारी समिति खडगवां.
- आदिम जाति सेवा सहकारी समिति पटना.
- आदिम जाति सेवा सहकारी समिति धौराटिकरा.
- आदिम जाति सेवा सहकारी समिति कोड़ा.
- आदिम जाति सेवा सहकारी समिति चिरमी.
- आदिम जाति सेवा सहकारी समिति बरबसपुर.
- आदिम जाति सेवा सहकारी समिति चौनपुर.

खरीदी नीति के उल्लंघन के लिए इनपर भी जुर्माना

- आदिम जाति सेवा सहकारी समिति खडगवां
- आदिम जाति सेवा सहकारी समिति पटना
-आदिम जाति सेवा सहकारी समिति सरभोका

Tags: Chhattisgarh news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर