चिरमिरी में सातवें दिन भी जारी रहा कोयला मजदूरों का क्रमिक अनशन

कोयला मजदूरों को अनशन.

छत्‍तीसगढ़ में कोरिया जिले के चिरमिरी में साउथ ईस्‍टर्न कोलफील्‍ड्स लिमिटेड (एसईसीएल) प्रबंधन की मनमानी को लेकर मजदूर लगातार सातवें दिन सोमवार को भी क्रमिक अनशन में बैठे रहे.

  • Share this:
छत्‍तीसगढ़ में कोरिया जिले के चिरमिरी में साउथ ईस्‍टर्न कोलफील्‍ड्स लिमिटेड (एसईसीएल) प्रबंधन की मनमानी को लेकर मजदूर लगातार सातवें दिन सोमवार को भी क्रमिक अनशन में बैठे रहे. मजदूरों का कहना है कि जब तक प्रबंधन उनकी जायज मांगों को पूरा नहीं करेगा, तब तक हड़ताल जारी रहेगी.

आपको बता दे कि एक सप्ताह पहले चिरमिरी की आर-2 खदान में काम करने वाले 271 में से 223 मजदूरों को एक साथ ट्रांसफर और रिलीज ऑर्डर देते हुए कहा गया कि सभी का तबादला चरचा कर दिया गया है. अब यह खदान बंद की जा रही है. इस मामले की जानकारी मिलते ही कोलियरी कर्मचारियों में हड़कंप मच गया. मनमाने तरीके से प्रबंधन द्वारा किए गए तबादले व खदान बंद करने के मामले को लेकर सभी श्रमिक संगठनों ने कर्मचारियों के साथ कंधे से कंधा मिलाते हुए हड़ताल करने का एलान कर दिया.

दूसरे दिन 10 जनवरी से खदान के मुहाने के पास ही मजदूर हड़ताल के साथ ही क्रमिक अनशन पर बैठ गए. इस मामले में श्रमिक नेताओं का कहना है कि तबादले में शासन की नीतियों का पालन नहीं किया गया है. एसईसीएल प्रबंधन ने मनमाने तरीके से कर्मचारियों का तबादला कर दिया है. जिन कर्मचारियों का तबादला किया गया है, उनमें से कई ऐसे कर्मचारी हैं जो साल डेढ़ साल में रिटायर होने वाले हैं अथवा कई ऐसे कर्मचारी हैं जो गंभीर बीमारियों से ग्रस्‍त हैं. उन्हें भी तबादला सूची में शामिल कर दिया है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.