लाइव टीवी

लोकसभा चुनाव 2019: छत्तीसगढ़ में यहां सिर्फ चार मतदाताओं के लिए बना पोलिंग बूथ
Korea News in Hindi

Ramcharit Dwivedi | News18 Chhattisgarh
Updated: April 8, 2019, 5:23 PM IST
लोकसभा चुनाव 2019: छत्तीसगढ़ में यहां सिर्फ चार मतदाताओं के लिए बना पोलिंग बूथ
Demo Pic.

छत्तीसगढ़ में कोरिया जिला मुख्यालय से लगभग 120 किलोमीटर दूर शेराडांड़ गांव में ऐसा पोलिंग बूथ है, जहां एक परिवार के सिर्फ तीन सदस्य और एक फायर वाचर मतदाता हैं.

  • Share this:
छत्तीसगढ़ में कोरिया जिला मुख्यालय से लगभग 120 किलोमीटर दूर शेराडांड़ गांव में ऐसा पोलिंग बूथ है, जहां एक परिवार के सिर्फ तीन सदस्य और एक फायर वाचर मतदाता हैं. इसे छत्तीसगढ़ का सबसे छोटा पोलिंग बूथ बताया जा रहा है, जहां आगामी लोकसभा चुनाव में चारों मतदाताओं द्वारा अपने मतदान का प्रयोग करने की संभावना है. यहां तीसरे चरण में 23 अप्रैल को मतदान होने हैं.

कोरिया जिला निर्वाचन अधिकारी भोसकर विलास संदिपान के नेतृत्व में प्रशासनिक टीम छत्तीसगढ़ विधानसभा क्रमांक-1 भरतपुर सोनहत के सबसे छोटे पोलिंग बूथ शेराडांड पहुंची. संदिपान ने आगामी लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखकर केवल चार मतदाता के लिए स्थापित इस अस्थायी पोलिंग बूथ एवं मतदान दलों के रहने की व्यवस्था का जायजा लिया. कलेक्टर ने शेराडांड़ गांव के इकलौते ग्रामवासी चेरवा जाति के तीनों मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग कर लोकतंत्र में भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए प्रेरित किया.

कोरिया के शेराडांड़ गांव के मतदाता.




कलेक्टर ने परिवार के सदस्यों से मुलाकात कर उनकी समस्याएं भी सुनीं और बिजली, पानी, राशन, वृद्धावस्था पेंशन एवं उनके परिवार का जीविकोपार्जन के बारे में पूछकर शासन से मिलने वाली योजनाओं की जानकारी दी. ग्राम पंचायत चंदहा का आश्रित ग्राम शेराडांड है. चंदहा से शेराडांड की दूरी करीब 12 किलोमीटर है. अब तक यहां तीन ही मतदाता थे. इसमें देवराज चेरवा (63 वर्ष), राम प्रसाद चेरवा(25 वर्ष) और सिंगरो बाई चेरवा (22 वर्ष) शामिल हैं.



जंगलों में आग बुझाने के लिए नियुक्त फायर वाचर महिपाल राम रोसिया (45 वर्ष) का भी नाम इस बार मतदाता सूची में जुड़ गया है. इस तरह कुल मिलाकर यहां चार मतदाता अपने अधिकारों का प्रयोग करेंगे. कलेक्टर भोसकर विलास संदीपान का कहना है कि मतदाता एक हो या एक हजार सबका चुनाव में हिस्सा लेना मह​त्वपूर्ण है. इसलिए वहां पूरी व्यवस्था की गई है.
ये भी पढ़ें: रायपुर और दुर्ग में रोड शो कर सकती हैं प्रियंका गांधी, तैयारी में जुटी कांग्रेस 
ये भी पढ़ें: PM नरेन्द्र मोदी पर छत्तीसगढ़ में आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप, सीएम भूपेश ने की शिकायत 
ये भी पढ़ें: BJP के इस नेता ने फिर निकाल दिया हर खाते में 15 लाख रुपए का जिन्न, एक करोड़ देने का ऐलान 
ये भी पढ़ें: BJP नेता का चैलेंज: हर खाते में 15 लाख रुपये के वादे का प्रमाण दो और लो 1 करोड़ रुपये इनाम 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कोरिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 8, 2019, 5:23 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading