कोरिया जिला अस्‍पताल में इस साल पहुंचे मलेरिया के 1885 मरीज

Somesh Patel | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: August 13, 2017, 12:59 AM IST
कोरिया जिला अस्‍पताल में इस साल पहुंचे मलेरिया के 1885 मरीज
कोरिया जिला अस्‍पताल, बैकुंठपुर. फोटो : न्‍यूज़18/ईटीवी
Somesh Patel | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: August 13, 2017, 12:59 AM IST
छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में इन दिनों मौसमी बीमारियों के साथ ही मलेरिया का प्रकोप जारी है. जिला अस्‍पताल में एक महीने में बुखार से पीड़ित 500 से अधिक मरीज पहुंचे हैं, जिनमें मलेरिया पीड़ि‍तों की संख्‍या अधिक रही है.

अगर आकड़ों पर नजर डालें तो इस वर्ष 1 जनवरी से 12 अगस्त तक केवल कोरि‍या जिला अस्‍पताल में लगभग 83678 लोगों के खून की जांच की गई है. इनमें से 1885 लोगों के मलेरिया से पीड़ित होने की पुष्टि हुई है. अन्‍य अस्‍पतालों के मरीज इनमें शामिल नहीं हैं. इतनी बड़ी संख्‍या में मलेरिया के मरीज मिलने से स्वास्थ्य और मलेरिया विभाग की कार्यप्रणाली सवालों के घेरे में है.

ग्रामीण इलाकों में पिछले एक साल से न तो मच्छरदानी वितरण हुआ है और न ही समय पर दवाई का छिड़काव किया गया. ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों में मलेरिया प्रभावितों की संख्या लगातार बढ़ रही है. प्रदेश सरकार मलेरिया से बचाव के लिए जागरूकता फैलाने के प्रचार कार्यक्रम पर लाखों रुपए खर्च कर
रही है, लेकिन मलेरिया के मामलों की रोकथाम नहीं हो पा रही है.

बहरहाल अब यह देखने वाली बात यह होगी कि क्या इसी तरह मलेरिया से पीड़ित मरीजों की संख्या दिन ब दिन बढ़ती रहेगी या फिर स्‍वास्‍थ्‍य और मलेरिया विभाग के अफसर इस मामले को गंभीरता से लेते हैं.
First published: August 13, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर